Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Inflation may hit petrol and diesel again crude oil reached a seven year high - Business News India

Petrol Diesel Price Today: तीन रुपये लीटर तक महंगा हो सकता है पेट्रोल, चेक करें आज के रेट

Petrol  Diesel Price Today: देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में करीब ढाई माह से लगातार स्थिरता के बाद फिर से उछाल देखने को मिल सकती है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मानक ब्रेंट क्रूड (कच्चा तेल) 85...

Drigraj Madheshia नई दिल्ली। हिन्दुस्तान ब्यूरो, Tue, 18 Jan 2022 06:13 AM
हमें फॉलो करें

Petrol  Diesel Price Today: देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में करीब ढाई माह से लगातार स्थिरता के बाद फिर से उछाल देखने को मिल सकती है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मानक ब्रेंट क्रूड (कच्चा तेल) 85 डॉलर प्रति बैरल के करीब पहुंचने के साथ सात साल के उच्च स्तर पर पहुंच गया है। बाजार विशेषज्ञों का कहना है कि इसका असर देश में बहुत जल्द पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर हो सकता है।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई घटनाओं से भी कच्चे तेल के कीमतों में तेजी को बल मिला है। अमेरिका में तूफान से वहां कच्चा तेल का उत्पादन प्रभावित हुआ है जिससे ब्रेंट क्रूड की कीमतों में तेजी आई है। वहीं चीन की अर्थव्यवस्था में तेज सुधार से तेल की मांग में तेजी की उम्मीद है जिससे कच्चे तेल के दाम में फिर से उछाल की आशंका है।

आज इस रेट पर बिक रहा पेट्रोल-डीजल

स्रोत: आईओसी

वहीं सोमवार को संयुक्त अरब अमीरात में एयरपोर्ट पर ड्रोन हमले ने एक नए संकट को जन्म दिया है, जिससे तेल उत्पादन प्रभावित होने की आशंका है। बाजार जानकारों का कहना है कि इन घटनाओं का वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल के उत्पादन और मांग पर असर पड़ेगा जिससे उसकी कीमतों में उछाल आना तय है। विशेषज्ञों का कहना है कि दुनिया के दूसरे सबसे बड़े तेल आयातक होने की वजह से भारत के लिए कच्चे तेल के दाम में तेजी एक बड़ी चुनौती है।

तीन रुपये तक महंगा हो सकता है पेट्रोल

आईआईएफएल सिक्योरिटीज के उपाध्यक्ष अनुज गुप्ता का कहना है कि आने वाले समय में अंतरराष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट क्रूड की कीमत 90 डॉलर प्रति बैरल तक जा सकती हैं। इसका असर भारतीय बाजार पर भी पड़ेगा। घरेलू बाजार में अगले एक महीने में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में दो से से तीन रुपये तक की बढ़ोतरी हो सकती है। पिछले दो माह में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ब्रेंट कच्चे तेल के दाम में काफी उतार-चढ़ाव आया है।

ब्रेंट कच्चा तेल पांच नवंबर, 2021 को 82.74 डॉलर प्रति बैरल पर था। एक दिसंबर को यह घटकर 68.87 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। उसके बाद से इसके दाम बढ़ रहे हैं। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सिंगापुर में सोंमवार को लंदन ब्रेंट क्रूड 0.08 प्रतिशत की तेजी के साथ 86.13 डॉलर प्रति बैरल और अमेरिकी क्रूड 0.31 प्रतिशत 84.08 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें