Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Indian tops in search of Bitcoin on Google

Google पर Bitcoin को खोजने में भारतीय अव्वल

दुनिया भर में चर्चा में आई क्रिप्टो करेंसी Bitcoin को लेकर भारतीय कुछ ज्यादा ही उत्साहित हैं। लोग इस क्रि​प्टो करेंसी की खरीदारी से लेकर कीमत तक के बारे में गूगल पर सवाल पूछने में सबसे...

लाइव हिन्दुस्तान टीम नई दिल्लीSun, 17 Dec 2017 03:32 PM
हमें फॉलो करें

Bitcoin को लेकर भारतीय कुछ ज्यादा ही उत्साहित हैं। लोग इस क्रि​प्टो करेंसी की खरीदारी से लेकर कीमत तक के बारे में अपने सवाल गूगल पर खूब पूछ रहे हैं।

1 / 2

दुनिया भर में चर्चा में आई क्रिप्टो करेंसी Bitcoin को लेकर भारतीय कुछ ज्यादा ही उत्साहित हैं। लोग इस क्रि​प्टो करेंसी की खरीदारी से लेकर कीमत तक के बारे में अपने सवाल गूगल पर खूब पूछ रहे हैं। इसमें भारतीय सबसे आगे हैं।  इस साल गूगल पर सबसे अधिक पूछे गए सवालों में Bitcoin से जुड़े सवाल उसकी प्रमुख खोज (सर्च) वाली तीन श्रेणियों में शामिल रही है। गूगल की सालाना रिपोर्ट में यह खुलासा किया गया है।

खरीदारी को लेकर बेताब
गूगल की रिपोर्ट के मुताबिक भारत में Bitcoin कैसे खरीदी जाए यह सवाल उसकी कैसे वाली श्रेणी में शीर्ष सवालों में तीसरे स्थान पर रहा। इसमें कंपनी ने यह बताया है कि इस साल उसके सर्च विकल्प में भारतीयों ने सबसे अधिक जिज्ञासा किन शब्दों, हस्तियों, गीत गानों, फिल्मों या ब्रांडों को लेकर दिखाई। इसके अनुसार सर्च के हिसाब से तीन प्रमुख श्रेणियों में Bitcoin शामिल रही

गूगल पर पूछ रहे दाम  
सस्ती या महंगी किसी भी तरह की खरीदारी से पहले उसका दाम पूछने में भारतीय सबसे आगे होते हैं। लेकिन Bitcoin को लेकर भारतीयों द्वारा 2017 में सबसे चर्चित समाचार में Bitcoin की कीमत संबंधी समाचार आठवें स्थान पर रहा। उल्लेखनीय है कि Bitcoin की कीमत इस साल अप्रैल से दिसंबर के बीच 1600 फीसदी बढ़ी है। इसकी कीमत आठ महीने में 1,200 डॉलर से बढ़कर 17,000 डॉलर तक पहुंच गई।

आम लोग भी मेहरबान
जानकारों का कहना है कि इंटरनेट का ज्यादा इस्तेमाल करने वाले ही नहीं आम लोग भी Bitcoin  के बारे में जानना चाहते हैं। इसकी कीमत, इसका उपयोग कैसे किया जाए और भारत में इसे कैसे खरीदा जाए प्रमुख सवाल हैं जो लोगों के दिमाग में हैं और जिनका जवाब वे ऑनलाइन गूगल से पूछते हैं। 
 

Bitcoin क्या बला है? आम लोग भी क्यों पड़े हैं इसके पीछे

2 / 2

Bitcoin क्या बला है? 
रिपोर्ट के मुताबिक क्या है श्रेणी में बड़ी संख्या में भारतीयों ने जानना चाहा कि आखिर Bitcoin क्या बला है? गूगल सर्च की क्या है वाली श्रेणी में Bitcoin दूसरे नंबर पर रही। उल्लेखनीय है कि Bitcoin  एक डिजिटल मुद्रा है यानी इसका कोई भौतिक रूप-स्वरूप नहीं है। इसे डिजिटल वॉलेट में ही रखा जा सकता है और लेनदेन किया जा सकता है। भारत में इस मुद्रा को न तो आधिकारिक अनुमति है और न ही इसके नियमन का प्रारूप बना है। वित्त मंत्रालय ने एक समिति गठित की जो देश में Bitcoin  के भविष्य की दशा-दिशा पर सुझाव देगी। इसी हफ्ते देश के आयकर विभाग ने कथित रूप से कर चोरी के मामले में दिल्ली, बेंगलुरु, हैदराबाद, कोच्चि और गुरग्राम सहित नौ बिटकाइन एक्सचेंज परिसरों की पड़ताल की है।

शीर्ष दो में Bitcoin
रिपोर्ट के अनुसार सर्च इंजनों पर Bitcoin को लेकर जिज्ञासा केवल भारत या भारतीयों तक ही सीमित नहीं है। गूगल के लिए इस साल वैश्विक सर्च में भी दो प्रमुख श्रेणियों में Bitcoin शामिल है। इनमें से इस साल के पांच शीर्ष विश्व समाचारों में Bitcoin दूसरे नंबर पर जबकि कैसे वाली श्रेणी में तीसरे स्थान पर है। दुनिया भर के लोगों ने जानना चाहा कि आखिर Bitcoin खरीदी कैसे जाए।
 

ऐप पर पढ़ें