ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News BusinessIndian pharmaceutical companies play an important role in the fight against Corona

कोरोना के खिलाफ लड़ाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगीं भारतीय दवा कंपनियां

अमेरिका में भारत के राजदूत तरनजीत सिंह संधू ने कहा है कि कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ वैश्विक लड़ाई में भारतीय दवा कंपनियां महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी। गौरतलब है कि भारतीय कंपनियों को कम लागत में...

कोरोना के खिलाफ लड़ाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगीं भारतीय दवा कंपनियां
एजेंसी,वाशिंगटनWed, 22 Apr 2020 02:37 PM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिका में भारत के राजदूत तरनजीत सिंह संधू ने कहा है कि कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ वैश्विक लड़ाई में भारतीय दवा कंपनियां महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी। गौरतलब है कि भारतीय कंपनियों को कम लागत में दवाएं बनाने के लिए जाना जाता है। संधू ने कहा कि वैश्विक रणनीतिक साझेदार के रूप में भारत और अमेरिका मिलकर इस स्वास्थ्य संकट का सामना करने के लिए तैयार हैं।

उन्होंने कहा कि भारत ने पिछले कुछ दिनों में अमेरिका सहित 50 से अधिक देशों को मलेरिया रोधी दवा हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन की आपूर्ति की है।  हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन की पहचान अमेरिकी खाद्य एवं औषधि नियामक ने कोविड-19 के संभावित उपचार के रूप में की है। 

संधू ने एशिया सोसाइटी पॉलिसी इंस्टीट्यूट के वरिष्ठ फेलो पुनीत तलवार के साथ आभासी बातचीत में कहा कि भारतीय दवा कंपनियां कम लागत वाली दवाओं के उत्पादन में सबसे आगे हैं और वे इस महामारी के खिलाफ लड़ाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी। कोरोना वायरस महामारी से दुनिया भर में 25 लाख से अधिक लोग संक्रमित हैं और 171,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। 

यह भी पढ़ें:  कोरोना वायरस संकट में भारत की मेडिकल डिप्लोमैसी, 108 देशों को भेज रहा 8.5 करोड़ HCQ टैबलेट और पैरासिटामोल

बता दें भारत महामारी के संभावित सबसे खराब स्थिति से निपटने के मद्देनजर अपनी आबादी के लिए दवा का स्टॉक कर रहा है। बाहर सप्लाई से पहले भारत के मरीज देश के लिए प्राथमिकता हैं। बता दें कि भारत हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन के सबसे बड़े निर्माताओं में से एक है, जिसका उपयोग मलेरिया के के लिए किया जाता है। हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन मलेरिया की दशकों पुरानी दवा है। 

पहले  विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) ने 25 मार्च को इस दवा के निर्यात पर रोक लगा दी थी। हालांकि, डीजीएफटी ने कहा था कि मानवता के आधार पर मामले-दर-मामले में इसके कुछ निर्यात की अनुमति दी जा सकती है। अमेरिका में कोरोना वायरस संक्रमण के तीन लाख से अधिक मामले सामने आ चुके हैं। अभी तक इस वायरस से अमेरिका में 8,000 से अधिक लोगों की मौत भी हो चुकी है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें