Thursday, January 27, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिजनेसभारतीय मूल के सीईओ, जिनके हाथ में है गूगल से लेकर मास्टर कार्ड तक की कमान

भारतीय मूल के सीईओ, जिनके हाथ में है गूगल से लेकर मास्टर कार्ड तक की कमान

लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीDrigraj Madheshia
Tue, 30 Nov 2021 11:53 AM
भारतीय मूल के सीईओ, जिनके हाथ में है गूगल से लेकर मास्टर कार्ड तक की कमान

इस खबर को सुनें

गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई,  आईबीएम सीईओ अरविंद कृष्णा, मास्टरकार्ड सीईओ अजयपाल बंगा की तरह अब ट्विटर जैसी कंपनी की कमान भारतीय मूल के युवा के हाथों में होगी। ट्विटर के को-फाउंडर जैक डोर्सी ने कंपनी के सीईओ पद से इस्तीफा दे दिया है। अब उनकी जगह पर पराग अग्रवाल ट्विटर के नए सीईओ होंगे। इसके साथ ही 37 साल के पराग अब दुनिया की टॉप 500 कंपनियों के सबसे युवा सीईओ बन गए हैं।

पराग अब तक कंपनी में चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर थे। उन्होंने 10 साल पहले कंपनी जॉइन की थी। बता दें ट्विटर ने उनकी डेट ऑफ बर्थ जाहिर नहीं की है, लेकिन यह बताया है कि उनका जन्म 1984 में हुआ था।  आईआईटी बॉम्बे से पढ़ाई करने वाले पराग अग्रवाल स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से डॉक्टरेट भी हैं। ट्विटर से पहले पराग माइक्रोसॉफ्ट रिसर्च और याहू के साथ काम कर चुके हैं।

भारतीय मूल के अन्य सीईओ

indian origin ceos

अरविंद कृष्णा - आईबीएम सीईओ

इंडियन इंस्‍टीट्यूट ऑफ टेक्‍नोलॉजी (आईआईटी) कानपुर के पूर्व छात्र अरविंद कृष्‍णा पिछले 20 सालों से आईबीएम के साथ हैं। इलिनियॉस यूनिवर्सिटी से पीएचडी की डिग्री लेने वाले अरविंद ने 31 जनवरी 2020 को वर्जिनिया रोमेट्टी की जगह बतौर सीईओ आईबीएम की कमान संभाली थी।

सुंदर पिचाई-गूगल सीईओ

sundar pichai  file photo

सुंदर पिचाई ने साल 2004 में गूगल के साथ अपना करियर शुरू किया था। वर्तमान में वह सर्च इंजन गूगल के अलावा इसकी एक और कंपनी अल्‍फाबेट के साथ बतौर सीईओ जुड़े हुए हैं। 49 वर्षीय पिचाई ने आईआईटी खड़गपुर और कैलिफोर्निया की स्‍टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से अपनी पढ़ाई पूरी की है।

अजयपाल बंगा-मास्टरकार्ड सीईओ

अजयपाल सिंह बंगा सन 1990 से मास्‍टरकार्ड से जुड़े हैं। मास्‍टरकार्ड के साथ वह बतौर प्रेसीडेंट और सीओओ जुड़े थे।अप्रैल 2010 में उन्‍हें मास्‍टरकार्ड का सीईओ नियुक्‍त किया गया था। बंगा ने इंडियन इंस्‍टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (आईआईएम) अहमदाबाद और दिल्‍ली यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की है।

जयश्री उलाल- अरिस्ता नेटवर्क्स सीईओ

          जयश्री उलाल- अरिस्ता नेटवर्क्स सीईओ                     -

लंदन में जन्‍मीं और नई दिल्‍ली में बड़ी होने वाली जयश्री उलाल अमेरिकी अर‍बपतियों में शामिल हैं। वह साल 2008 से अरिस्‍ता नेटवर्क्‍स से जुड़ी हैं और सीईओ के तौर पर जिम्‍मा संभाल रही हैं। जयश्री ने सैन फ्रांसिस्‍को स्‍टेट यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया है।

माइक्रोसॉफ्ट सीईओ - सत्य नाडेला

फरवरी, 2014 में माइक्रोसॉफ्ट ने सत्य नाडेला को कंपनी का मुख्य कार्यपालक अधिकारी नियुक्त किया था। इसके अलावा मास्टरकार्ड के सीईओ अजय बंगा, पेप्सिको की पूर्व सीईओ इंदिरा नूयी और एडोब के सीईओ शांतनु नारायण भी भारतीय मूल के हैं जिन्होंने बहुराष्ट्रीय कंपनियों की अगुवाई की है। 

epaper

संबंधित खबरें