DA Image
हिंदी न्यूज़ › बिजनेस › 5G के भरोसे उड़ान की तैयारी में भारतीय ऑनलाइन गेमिंग उद्योग
बिजनेस

5G के भरोसे उड़ान की तैयारी में भारतीय ऑनलाइन गेमिंग उद्योग

नई दिल्ली। हिन्दुस्तान ब्यूरोPublished By: Drigraj Madheshia
Fri, 17 Sep 2021 07:06 AM
5G के भरोसे उड़ान की तैयारी में भारतीय ऑनलाइन गेमिंग उद्योग

दूरसंचार के प्लैटफार्म से भारतीय ऑनलाइन गेमिंग उद्योग ऊंची उड़ान भरने की तैयारी में है। एक तरफ दूरसंचार कंपनियां इसमें सहयोग कर रही हैं तो वहीं दूसरी ओर विदेशी निवेशक भी इसमें खूब पैसा लगा रहे हैं। इसका सबसे अधिक फायदा भारतीय गेमिंग उद्योग और उससे जुड़े स्टार्टअप को मिल रहा है।

एयरटेल और जियो जैसी दूरसंचार कंपनियों के साथ टाटा, क्वालकॉम और इंटेल समेत दुनिया की कई नामचीन कंपनियां 5जी और क्लाउड गेमिंग को लेकर संभावनाए तलाश रही हैं। भारत 5G सेवाओं का परीक्षण कर चुका है। एयरटेल और जियो ने इसका परीक्षण किया है। एयरटेल 5जी वर्तमान तकनीकों की तुलना में 10 गुना स्पीड प्रदान कर सकता है।

एयरटेल, क्लाउड गेमिंग प्रदर्शित करने वाला भारत का पहला नेटवर्क है। एयरटेल ने सितंबर 2021 में 5जी को लेकर भारत का पहला क्लाउड गेमिंग सत्र सफलतापूर्वक आयोजित किया । दूरसंचार विभाग द्वारा आवंटित स्पेक्ट्रम का उपयोग करके चल रहे 5जी परीक्षणों के हिस्से के रूप में इसका प्रदर्शन मानेसर (गुड़गांव) में आयोजित किया गया था। इसके पहले जनवरी 2021 में, एयरटेल ने हैदराबाद शहर में एक वाणिज्यिक नेटवर्क पर लाइव 5जी सेवा को सफलतापूर्वक प्रदर्शित और व्यवस्थित करने वाली देश की पहली दूरसंचार कंपनी बन गई।

क्लाउड गेमिंग से बदलेगी तस्वीर

क्लाउड गेमिंग उपयोगकर्ताओं को इन्हें डाउनलोड किए बिना या गेमिंग हार्डवेयर में निवेश किए बिना वास्तविक समय में गेम स्ट्रीम करने और खेलने की सुविधा देता है। 5जी नेटवर्क के साथ, क्लाउड गेमिंग के नए आयाम स्थापित होने की उम्मीद है क्योंकि उपयोगकर्ता चलते समय स्मार्टफोन और टैबलेट पर गेमिंग अनुभव का आनंद ले सकेंगे।

5जी पर नजर क्यों

चाहे घर से खेल देखना हो या स्टेडियम में, खेल के प्रशंसक जो चाहते हैं, वह जितना संभव हो सके एक्शन के करीब होना चाहिए और वह एक जीवन जैसा अनुभव चाहते हैं। 5जी हमारी स्क्रीन पर 8K डिलीवर करके इसे संभव बना रहा है। न केवल 8के गुणवत्ता की स्ट्रीमिंग इतनी अच्छी है कि इसे वास्तविक चीज़ के लिए गलत किया जा सकता है, बल्कि कोई भी गेम देखते समय अपना कैमरा कोण चुन सकता है या एक साथ कई कोण प्रदर्शित कर सकता है। अपनी अल्ट्रा-हाई-स्पीड और डेटा ट्रांसमिशन क्षमता के साथ, 5जी खेल देखने के लिए एक गेम-चेंजर है।

संबंधित खबरें