Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Indian Oil Profit Jumps 3 Folds 5941 Crore In June Quarter petrol diesel price hike - Business News India

पेट्रोल-डीजल की महंगाई के बीच IOC को जबरदस्त मुनाफा, कर ली इतनी कमाई

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार हो रही बढ़ोतरी के बीच इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) को जबरदस्त मुनाफा हुआ है। कंपनी ने अप्रैल से जून के बीच की तिमाही में करीब 6 हजार करोड़ रुपए का मुनाफा कमाया...

पेट्रोल-डीजल की महंगाई के बीच IOC को जबरदस्त मुनाफा, कर ली इतनी कमाई
Deepak Kumar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीFri, 30 July 2021 03:32 PM
हमें फॉलो करें

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार हो रही बढ़ोतरी के बीच इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) को जबरदस्त मुनाफा हुआ है। कंपनी ने अप्रैल से जून के बीच की तिमाही में करीब 6 हजार करोड़ रुपए का मुनाफा कमाया है। ये एक साल पहले की तुलना में तीन गुना अधिक है। 

इंडियन ऑयल ने शुक्रवार को बताया कि रिफाइनिंग मार्जिन और इन्वेंट्री लाभ में उछाल के कारण जून तिमाही में उसका शुद्ध मुनाफा तीन गुना से अधिक बढ़ गया। कंपनी के मुताबिक अप्रैल-जून में शुद्ध मुनाफा 5,941.37 करोड़ रुपए या 6.47 रुपए प्रति शेयर रहा, जो पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में 1,910.84 करोड़ या 2.08 रुपए प्रति शेयर था।

कमाई में कितना इजाफा: भारत की सबसे बड़ी तेल शोधक कंपनी ने समीक्षाधीन तिमाही में कच्चे तेल के प्रत्येक बैरल को ईंधन में बदलने पर 6.58 डॉलर की कमाई की, जबकि एक साल पहले सकल रिफाइनिंग मार्जिन (जीआरएम) न्यूनतम 1.98 डॉलर प्रति बैरल था। कंपनी की परिचालन आय 74 प्रतिशत बढ़कर 1.55 लाख करोड़ रुपए हो गई।

कीमत नए स्तर पर: इंडियन ऑयल के तिमाही नतीजे ऐसे समय में आए हैं जब पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार इजाफा हो रहा है। पेट्रोल और डीजल की कीमतें नए रिकॉर्ड पर हैं। शुक्रवार को दिल्ली में  पेट्रोल 101.84 व डीजल भी 89.87 रुपए प्रति लीटर बिक रहा था। देश में सबसे महंगा पेट्रोल राजस्थान में है। राजस्थान के श्रीगंगानगर में पेट्रोल की कीमत 113.21 रुपए और डीजल की कीमत 103.15 रुपए प्रति लीटर है।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें