ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News BusinessIndian importers are buying LNG on discounted price from russia Business News India

रूस से बड़ी राहत, तगड़े डिस्काउंट पर गैस खरीद रहीं भारतीय कंपनियां

लिक्विफाइड नेचुरल गैस इंपोर्टर्स रूस से LNG का एक्स्ट्रा वॉल्यूम खरीद रहे हैं। भारतीय इंपोर्टर्स, रूस से गैस डिस्काउंट पर खरीद रहे हैं। दूसरे बायर्स ने रूस से यह फ्यूल खरीदने को लेकर दूरी बना रखी है।

रूस से बड़ी राहत, तगड़े डिस्काउंट पर गैस खरीद रहीं भारतीय कंपनियां
ब्लूमबर्ग,नई दिल्लीMon, 09 May 2022 06:38 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

देश के लिक्विफाइड नेचुरल गैस (LNG) इंपोर्टर्स रूस से LNG का एक्स्ट्रा वॉल्यूम खरीद रहे हैं। भारतीय इंपोर्टर्स, रूस से गैस डिस्काउंट पर खरीद रहे हैं। फिलहाल, ज्यादातर दूसरे स्पॉट बायर्स ने रूस से यह फ्यूल खरीदने को लेकर दूरी बना रखी है। मामले की पूरी जानकारी रखने वाले ट्रेडर्स के मुताबिक गुजरात स्टेट पेट्रोलियम कॉरपोरेशन (GSPC) और गेल इंडिया समेत कई कंपनियों ने हाल में मौजूदा मार्केट रेट्स से कहीं कम पर रूस से कई LNG स्पॉट शिपमेंट्स खरीदे हैं। 

भारतीय कंपनियां रूस से और खरीद सकती हैं सस्ती गैस  
मामले की जानकारी रखने वाले लोगों ने नाम न जाहिर करने पर बताया कि जब तक प्रतिस्पर्धी सप्लायर्स के मुकाबले रसियन फ्यूल सस्ता रहता है, तब तक भारतीय कंपनियां और गैस खरीद सकती हैं। गुजरात स्टेट पेट्रोलियम कॉरपोरेशन (GSPC), गेल इंडिया और मिनिस्ट्री ऑफ पेट्रोलियम एंड नेचुरल गैस ने अभी इस मामले में कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। 

यह भी पढ़ें- 225 रुपये के ऊपर जाएगा बैटरी बनाने वाली कंपनी एक्साइड का शेयर, एक्सपर्ट हैं बुलिश

फर्टिलाइजर सेक्टर में भी बढ़ रही गैस की डिमांड
भारत को अपनी LNG जरूरत का करीब तीन-चौथाई हिस्सा लॉन्ग टर्म कॉन्ट्रैक्ट्स के तहत मिलता है। लेकिन, भीषण गर्मी और मौजूदा ब्लैकआउट्स देश की यूटिलिटीज को स्पॉट शिपमेंट्स टॉप-अप के लिए मजबूर कर रहे हैं। वैश्विक स्तर पर सप्लाई संबंधी किल्लत के कारण LNG का स्पॉट शिपमेंट्स सामान्य कीमतों के ऊपर ट्रेड कर रहा है। इसके अलावा, फर्टिफाइजर सेक्टर में भी गैस की डिमांड बढ़ रही है।

यह भी पढ़ें- गौतम अडानी खरीदेंगे इस दिग्गज विदेशी कंपनी का पूरा भारतीय कारोबार, डील के बेहद करीब अडानी ग्रुप

मामले की जानकारी रखने वाले लोगों ने बताया कि भारतीय कंपनियों ने हालिया स्पॉट टेंडर्स के जरिए रसियन LNG शिपमेंट्स को खरीदा है, क्योंकि इन कार्गोज को दूसरे सप्लायर्स के मुकाबले कम कीमत पर ऑफर किया गया है। हालांकि, अभी LNG पर कोई सीधी पाबंदी नहीं है, लेकिन जापान और दक्षिण कोरिया जैसे टॉप बायर्स ने फ्यूचर पेनॉल्टीज से बचने के लिए परचेज को फिलहाल रोक दिया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें