DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   बिजनेस  ›  2021 में दोहरे अंकों की वृद्धि दर्ज कर सकती है भारतीय अर्थव्यवस्था: मूडीज

बिजनेस2021 में दोहरे अंकों की वृद्धि दर्ज कर सकती है भारतीय अर्थव्यवस्था: मूडीज

एजेंसी,नई दिल्ली Published By: Sheetal Tanwar
Tue, 13 Apr 2021 04:40 PM
2021 में दोहरे अंकों की वृद्धि दर्ज कर सकती है भारतीय अर्थव्यवस्था: मूडीज

कोविड-19 संक्रमण की दूसरी लहर से भारत के वृद्धि पूर्वानुमान के लिए खतरा पैदा हो गया है। रेटिंग एजेंसी मूडीज के मुताबिक पिछले साल के निम्न स्तर को देखते हुए जीडीपी वृद्धि दर दोहरे अंक में रह सकती है। मूडीज ने कहा कि वायरस का प्रकोप बढ़ने से आर्थिक गतिविधियों पर असर पड़ेगा।

मूडीज ने उम्मीद जताई कि संक्रमण की मौजूदा लहर से निपटने के लिए एक देशव्यापी लॉकडाउन के विपरीत छोटे-छोटे कटेंटमेंट जोन पर जोर दिया जाएगा, जिससे 2020 के मुकाबले आर्थिक गतिविधियां कम प्रभावित होंगी।

मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने कहा कि भारत में कोरोना वायरस की वजह से कम मृत्यु दर (12 अप्रैल तक 1,70,179 मौतें दर्ज की गई हैं) और अपेक्षाकृत युवा आबादी भी इस जोखिम को कम करने में मदद करती है। 2020 में आर्थिक गतिविधियों के निचले स्तर को देखते हुए जीडीपी के अभी भी दो अंकों में बढ़ने की संभावना है।

मूडीज ने कहा कि संक्रमण की दूसरी लहर से आर्थिक सुधार को लेकर कुछ जोखिम पैदा हुए हैं, लेकिन लक्षित रोकथाम के उपायों और तेजी से टीकाकरण से नकारात्मक असर कम होगा। इससे पहले मूडीज ने फरवरी में अनुमान जताया था कि चालू वित्त वर्ष में भारत की वृद्धि दर 13.7 प्रतिशत रह सकती है।

Indirect Tax: 2020-21 में इनडायरेक्ट टैक्स कलेक्शन में हुआ 12 फीसदी का इजाफा
 

संबंधित खबरें