India US to engage regularly to resolve outstanding trade issues - भारत, अमेरिका लंबित व्यापार मुद्दों को सुलझाने के लिये नियमित बातचीत पर सहमत DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

भारत, अमेरिका लंबित व्यापार मुद्दों को सुलझाने के लिये नियमित बातचीत पर सहमत

india-US trade

भारत और अमेरिका लंबित व्यापार मुद्दों को सुलझाने के लिये विभिन्न स्तर पर नियमित रूप से बातचीत करने के लिये सोमवार को सहमत हुए। एक आधिकारिक बयान में इसकी जानकारी दी गयी। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु और भारत यात्रा पर यहां पहुंचे अमेरिका के वाणिज्य मंत्री विलबर रॉस के बीच हुई बैठक के बाद जारी बयान में कहा गया, ''दोनों पक्ष सरकार, कंपनियों तथा उद्यमियों समेत विभिन्न संबंधित पक्षों के बीच बेहतर तालमेल के जरिये आर्थिक संबंधों और द्विपक्षीय व्यापार को और प्रगाढ़ बनाने पर सहमत हुए हैं।

रॉस अभी 11वें ट्रेड विंड्स बिजनेस फोरम में भाग लेने के लिये यहां आये हुए हैं। बयान में कहा गया कि दोनों पक्षों ने विभिन्न लंबित व्यापार मुद्दों पर चर्चा की तथा समुचित समाधान खोजने के लिये विभिन्न स्तरों पर नियमित बातचीत करने पर सहमत हुए। उल्लेखनीय है कि दोनों देशों के बीच वर्तमान में शुल्क मुद्दों को लेकर विवाद उभरा है।

अमेरिका ने भारतीय निर्यात को तरजीही व्यापार व्यवस्था से हटाने का फैसला किया है। जबकि भारत ने भी इसके जवाब में कुछ अमेरिकी सामानों पर शुल्क लगाने का प्रस्ताव किया है। बैठक के बाद जारी बयान में कहा गया है कि दोनों पक्षों ने 2018 के दौरान हुई प्रगति पर संतोष जताया। इस दौरान दोनों देशों के बीच वस्तु एवं सेवाओं के द्विपक्षीय व्यापार में 12.6 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई और यह 142 अरब डालर पर पहुंच गया। वर्ष 2017 में यह आंकड़ा 126 अरब डालर रहा था। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:India US to engage regularly to resolve outstanding trade issues