ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News BusinessIndia economy has track record of strong growth gdp projection is here Business News India

ट्रैक पर देश की इकोनॉमी, GDP ग्रोथ पर US की रेटिंग एजेंसी का ये है अनुमान

अमेरिका की रेटिंग एजेंसी के मुताबिक वित्त वर्ष 2023-24 में भारत की अर्थव्यवस्था छह प्रतिशत की दर से बढ़ेगी। वित्त वर्ष 2024-2025 और 2025-26 में वृद्धि दर 6.9 प्रतिशत रहेगी।

ट्रैक पर देश की इकोनॉमी, GDP ग्रोथ पर US की रेटिंग एजेंसी का ये है अनुमान
Deepak Kumarएजेंसी,नई दिल्लीWed, 08 Nov 2023 05:41 PM
ऐप पर पढ़ें

देश की इकोनॉमी मजबूती से आगे बढ़ रही है। यह बात एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग्स की रिपोर्ट में कही गई है। इसके साथ ही एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग्स ने चालू वित्त वर्ष में भारत की जीडीपी पर 6 प्रतिशत की वृद्धि दर के अनुमान को बरकरार रखा है।

क्या कहा रेटिंग एजेंसी ने: एसएंडपी ने कहा, '' भारत की अर्थव्यवस्था वृद्धि का रिकॉर्ड मजबूत है। हमें उम्मीद है कि यह गति जारी रहेगी और वित्त वर्ष 2023-24 में भारत की अर्थव्यवस्था छह प्रतिशत की दर से बढ़ेगी। वित्त वर्ष 2024-2025 और 2025-26 में वृद्धि दर 6.9 प्रतिशत रहेगी। '' इसमें कहा गया कि भारत की आर्थिक वृद्धि काफी हद तक दिख रही है। अमेरिका स्थित रेटिंग एजेंसी के अनुसार वृद्धि बाजार के भरोसे, राजस्व सृजन का समर्थन करती है। उसका मानना है कि ब्याज दरों की स्थिति अगले कुछ साल में भारत के ऋण के रुख के लिए महत्वपूर्ण रहेगी। एसएंडपी ने कहा, ''वृद्धि के अगले चरण को खोलने की चुनौतियों में श्रम बल की भागीदारी, जलवायु जुझारूपन तथा कारोबारी माहौल में और सुधार शामिल हैं।''

एसएंडपी ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था सेवा उद्योग की मजबूत वृद्धि पर निर्भर है। अर्थव्यवस्था में सेवाओं का प्रभाव समय के साथ बढ़ा है, जबकि कृषि तथा अन्य प्राथमिक उद्योगों ने आर्थिक हिस्सेदारी कम कर दी है। इसमें कहा गया- हमें उम्मीद है कि अर्थव्यवस्था में सेवाओं की हिस्सेदारी और बढ़ेगी क्योंकि तुलनात्मक रूप से लाभ अब भी उस क्षेत्र में है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें