Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़India chip strategy makes progress with 21 billion dollar in proposals check details - Business News India

सेमीकंडक्टर की रेस में भारत, 21 बिलियन डॉलर के प्रपोजल पर शुरू हुआ मंथन

भारत सरकार ने सेमीकंडक्टर (चिप) के क्षेत्र में अपना दबदबा बढ़ाने के लिए अब तक के प्रपोजल का मूल्यांकन शुरू कर दिया है। भारत सरकार के पास 21 बिलियन डॉलर (लगभग 1.6 लाख करोड़ रुपये) का प्रपोजल है।

सेमीकंडक्टर की रेस में भारत, 21 बिलियन डॉलर के प्रपोजल पर शुरू हुआ मंथन
Varsha Pathak लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीMon, 26 Feb 2024 11:01 PM
हमें फॉलो करें

भारत सरकार ने सेमीकंडक्टर (चिप) के क्षेत्र में अपना दबदबा बढ़ाने के लिए अब तक के प्रपोजल का मूल्यांकन शुरू कर दिया है। भारत सरकार के पास 21 बिलियन डॉलर (लगभग 1.6 लाख करोड़ रुपये) का प्रपोजल है। आपको बता दें कि इजराइल की टॉवर सेमीकंडक्टर लिमिटेड ने गुजरात में सेमीकंडक्टर प्लांट स्थापित करने के लिए प्रस्ताव रखा है। टॉवर सेमीकंडक्टर ने 9 अरब डॉलर के सेमीकंडक्टर प्लांट के लिए प्रपोजल दिया था। वहीं, टाटा समूह भी सेमीकंडक्टर प्लांट के लिए 8 अरब डॉलर का निवेश करेगा। 

कई देश कर रहे निवेश
अमेरिका, जापान और चीन जैसे देश सेमीकंडक्टर बनाने में भारी निवेश कर रहे हैं। भारत भी इस रेस में शामिल होने के प्रयास कर रहा है। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस दिशा में कई प्रयास किए। इसमें देश में अंतरराष्ट्रीय चिप निर्माताओं को लुभाना भी शामिल है। भारत की चिप निर्माण प्रोत्साहन योजना के तहत, सरकार किसी भी स्वीकृत परियोजना की आधी लागत उठाएगी। इस काम के लिए शुरुआती बजट 10 बिलियन डॉलर होगा।

मोदी सरकार के प्रयास से Apple इंक को भारत से अरबों डॉलर के iPhone बनाने और निर्यात करने में मदद मिल रही है। वहीं, Alphabet Inc. का गूगल इस साल देश में फोन असेंबल करने की भी तैयारी कर रहा है। अमेरिकी माइक्रोन टेक्नोलॉजी इंक को गुजरात में 2.75 बिलियन डॉलर की असेंबली और टेस्टिंग फैसिलिटी स्थापित करने में मदद की। टॉवर सेमीकंडक्टर भारत में एक नया कारखाना बना रहा है।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें