ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिजनेसLIC सहित इन 5 कंपनियों के IPO पर दांव लगाने वाले निवेशकों को आज भी है अच्छे दिन का इंतजार, डूब गई पूंजी

LIC सहित इन 5 कंपनियों के IPO पर दांव लगाने वाले निवेशकों को आज भी है अच्छे दिन का इंतजार, डूब गई पूंजी

आज हम बात कर रहे हैं ऐसे 5 कंपनियों के आईपीओ (IPO) की जिन्होंने निवेशकों के पैसे को डुबो दिया है। एलआईसी (LIC) सहित इन कंपनियों के आईपीओ पर दांव लगाने वाले निवशकों को आज भी अच्छे दिन का इंतजार है।

LIC सहित इन 5 कंपनियों के IPO पर दांव लगाने वाले निवेशकों को आज भी है अच्छे दिन का इंतजार, डूब गई पूंजी
Tarun Singhलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 27 Sep 2022 04:43 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

IPO पर दांव लगाना कई बार फायदेमंद रहता है तो कई बार भारी नुकसान उठाना पड़ता है। आज हम ऐसे 5 आईपीओ की बात कर रहे हैं जिन्होंने निवेशकों के पैसे को डुबो दिया है। हालात ये हैं कि आईपीओ के इश्यू प्राइस की तुलना में शेयर की कीमतें इतना नीचे जा चुकी हैं कि निवेशकों को बेहतर रिटर्न के लिए लम्बा इंतजार करना पड़ सकता है। आइए एक-एक करके जानते हैं इन आईपीओ के विषय में - 

1- पी बी फिनटेक का 64 प्रतिशत लुढ़का भाव 

कंपनी के शेयर अपने आल टाइम हाई से 67 प्रतिशत नीचे आकर ट्रेड कर रहे हैं। कंपनी ने 18 नंवबर 2021 शेयर बाजार में डेब्यू किया था तब से अबतक कंपनी के शेयरों में सिर्फ गिरावट ही देखने मिली है। जिस किसी ने इस कंपनी के शेयरों के आल-टाइम हाई पर एक लाख रुपये तब लगाए होंगे उसका अमाउंट घटकर 32,309 रुपये हो गया होगा। 

यह भी पढे़ंः टाटा का यह स्टॉक ‘लम्बी रेस का घोड़ा’,एक्सपर्ट ने कहा - खरीद लो; 380 रुपये तक जाएगा भाव 

2- पेटीएम का भी बुरा है हाल 

पेटीएम का आईपीओ जब आया तब उम्मीद जताई जा रही थी कि निवेशक इससे लाभ कमाएंगे। लेकिन निवेशकों की उम्मीदों को पेटीएम ने भी तोड़ दिया। 52 सप्ताह के उच्चतम स्तर से कंपनी के शेयर 66 प्रतिशत नीचे आकर ट्रेड कर रहे हैं। 27 सितंबर को कंपनी के एक शेयर की कीमत घटकर 660.90 रुपये के लेवल पर आ गए थे।

3- जोमैटो ने भी निवेशकों को दिया झटका 

फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म जोमैटो के शेयरों का भी काफी खराब हालात है। शुरुआत के कुछ दिनों में इस कंपनी के शेयरों निवेशकों की उम्मीदों को बनाए रखा। लेकिन जब एक बार कीमतों में गिरावद आना शुरू हुआ फिर वह थमने का नाम नहीं लिया। अपने 52 सप्ताह के उच्चतम स्तर से कंपनी के शेयर का भाव 66 प्रतिशत तक नीचे आ गया है। 

4- कारट्रेड टेक के स्टॉक की भी हालात खराब 

कंपनी मौजूदा समय में 52 सप्ताह के अपने उच्चतम स्तर से करीब 60 नीचे आकर ट्रेड कर रही है। एक समय कंपनी के शेयर 1400 रुपये को भी क्रॉस कर गए थे। लेकिन यह तेजी बरकरार नहीं रह पाई। कंपनी के एक शेयर की कीमत घटकर अब 617.95 रुपये रह गई है। 

5- एलआईसी पर दांव लगाने वालों को है अच्छे दिन का इंतजार 

जिस किसी निवेशक ने एलआईसी के स्टॉक पर दांव लगाया होगा उसे आज भी अपने अच्छे दिन का इंतजार होगा। कंपनी के शेयरों की कीमतों में भारी गिरावट देखने को मिल रही है। कंपनी के एक शेयर की कीमत घटकर अब 628.95 रुपये रह गई है। बता दें, कंपनी के आईपीओ का इश्यू प्राइस 949 रुपये था। 

(डिस्‍क्‍लेमर: यह निवेश की सलाह नहीं है। शेयर बाजार में निवेश जोखिमों के अधीन है और निवेश से पहले अपने एडवाइजर से परामर्श कर लें।)

epaper