ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News BusinessIncome Tax Department conducting surveys on Ashok Hinduja and Hinduja Global Solutions Business News India

हिंदुजा समूह पर टैक्स चोरी का शक, आयकर विभाग ने लिया यह एक्शन

बता दें कि हिंदुजा समूह के पास इंडसइंड बैंक, हिंदुजा लीलैंड फाइनेंस और हिंदुजा बैंक (स्विट्जरलैंड) का स्वामित्व है। आयकर विभाग ने हिंदुजा समूह की कुछ इकाइयों में बुधवार को तलाशी अभियान चलाया।

हिंदुजा समूह पर टैक्स चोरी का शक, आयकर विभाग ने लिया यह एक्शन
Deepak Kumarलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 29 Nov 2023 02:49 PM
ऐप पर पढ़ें

आयकर विभाग ने मुंबई और कुछ अन्य शहरों में हिंदुजा समूह की कुछ इकाइयों में बुधवार को तलाशी अभियान चलाया। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि कार्रवाई टैक्स चोरी की जांच के हिस्से के रूप की जा रही है। मुंबई और कुछ अन्य शहरों में स्थित कंपनी के कार्यालयों में तलाशी की जा रही है। इसके अलावा हिंदुजा ग्रुप ऑफ कंपनीज के चेयरमैन अशोक हिंदुजा पर भी आयकर विभाग सर्वे चल रहा है। 

तलाशी अभियान से जुड़े आईटी कानून के तहत केवल कार्यालय परिसर में ऐसी कार्रवाई अंजाम दी जा सकती है। न्यूज एजेंसी पीटीआई सूत्रों ने बताया कि टैक्स डिपार्टमेंट की कार्रवाई सामान्य कर परिवर्जन रोधी नियम (जीएएआर) के प्रावधानों से भी जुड़ी है।

समूह के बारे में: बता दें कि हिंदुजा समूह के पास इंडसइंड बैंक, हिंदुजा लीलैंड फाइनेंस और हिंदुजा बैंक (स्विट्जरलैंड) का स्वामित्व है। समूह विविधीकरण की ओर बढ़ रहा है और वृद्धि के अपने नए चरण के हिस्से के रूप में नई प्रौद्योगिकी, डिजिटल तथा फिनटेक क्षेत्र में उतरने और बीएफएसआई क्षेत्र में पूर्ण पेशकश के लिए अधिग्रहण के जरिए अंतराल का पाटने की कोशिश कर रहा है।

दूसरी तिमाही के नतीजे: बिजनेस प्रोसेस मैनेजमेंट फर्म हिंदुजा ग्लोबल सॉल्यूशंस ने 30 सितंबर, 2023 को समाप्त दूसरी तिमाही के दौरान प्रॉफिट में 92 प्रतिशत की गिरावट देखी। इस तिमाही में प्रॉफिट ₹18.4 करोड़ रहा। यह पिछले वर्ष की इसी अवधि में दर्ज ₹222.88 करोड़ से काफी कम है। कंपनी ने परिचालन से राजस्व में भी मामूली वृद्धि दर्ज की। यह एक साल पहले के ₹1,167.54 करोड़ की तुलना में दूसरी तिमाही में 1 प्रतिशत बढ़कर ₹1,179.86 करोड़ तक पहुंच गया। हालांकि, भारी वार्षिक गिरावट के बावजूद तिमाही आधार पर प्रॉफिट में 11 प्रतिशत की वृद्धि आई है।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें