DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अलविदा 2018: IRCTC की वेबसाइट में हुए कई बड़े बदलाव, आसान हुई कंफर्म टिकट बुकिंग

IRCTC

साल 2018 में भारतीय रेलवे (Indian Railways) की ई-टिकटिंग और कैटरिंग इकाई IRCTC की वेबसाइट में कई जरूरी बदलाव हुए हैं। रेल मंत्रालय की अगुवाई में हुए इन बदलावों से यात्रियों की लंबे समय से चल रही शिकायतों और परेशानियों को दूर करने का प्रयास किया है। इन बदलावों के बाद www.irctc.co.in वेबसाइट में कई फीचर नए आए हैं, जिनसे कंफर्म टिकट बुक करने और ट्रेनों की उपलब्धता जांचने की प्रक्रिया आसान हुई है। आइए देखते हैं नई वेबसाइट में कौन-कौन से नए फीचर मिले हैं।

ट्रेन में यात्रियों को मिलेगा ताजा और गर्म खाना, IRCTC को मिलेगी पेंट्रीकार की जिम्मेदारी

1. वेबसाइट के नए क्लेवर में सबसे बड़ी सुविधा यह है कि ट्रेन और सीट की उपलब्धता जांचने के लिए यूजर्स को लॉग-इन करने की जरूरत नहीं है।

2. ट्रेन की बुकिंग करते हुए प्रस्थान समय, आगमन समय, क्लास, ट्रेन और कोटा जैसे नए फिल्टर का इस्तेमाल कर बुकिंग आसान हो जाएगी।

3. IRCTC वेबसाइट पर यूजर अपनी सुविधानुसार पूरी वेबसाइट पर फॉन्ट साइज बदल सकते हैं।

4. इन नई वेबसाइट में 'Waitlist Prediction' का शानदार विकल्प भी दिया गया है, जिसकी मदद से यूजर अपने वेटलिस्ट टिकट या RAC टिकट के कंफर्म होने की संभावना जांच सकते हैं।

5. इस वेबसाइट में 'Vikalp' का फीचर भी मिला है, जिसमें वेटलिस्ट टिकट वाले यात्रियों को किसी दूसरी ट्रेन में कंफर्म सीट चुनने में मदद मिलेगी।

6. जल्दी और आसान बुकिंग के लिए यूजर्स को 'Separate Card' का विकल्प दिया गया है, ताकि बुकिंग करते समय आपको हर बार जानकारी नहीं भरनी पड़े और वो पहले से भरी हुई हो।

7. इस नए क्लेवर में पेमेंट करने के कई विकल्प दिए गए हैं और साथ ही आप 'My Profile' सेक्शन के अंदर 'Preferred Banks' के विकल्प के तहत अपने 6 बैंक तक जोड़ सकते हैं। जिससे पेमेंट के समय आपको कोई असुविधा नहीं झेलनी पड़ेगी।

8. बुक्ड टिकट हिस्ट्री के जरिए अन्य दूसरी गतिविधियां जैसे कि टिकट कैंसिलेशन, प्रिंटिंग, एसएमएस रिक्वेस्ट, अल्टरनेटिव ट्रेन का सिलेक्शन और बोर्डिंग में बदलाव आसानी से कर सकते हैं।

9. 'My Transactions' सेक्शन में अन्य फिल्टर भी शामिल किए गए हैं, जैसे- बुकिंग डेट, यात्रा की तारीख, यात्रा की समाप्ति और आगामी यात्रा।

10. हाल ही में आए नए फीचर 'Ask Disha' के तहत यात्री अपने सवालों का जवाब सीधा रेलवे से ले सकते हैं।

irctc.co.in, irctc: अब यहां मिलेगा आपको हर सवाल का जवाब, रेलवे ने शुरू की AskDisha सेवा

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:important changes in irctc website in 2018 gets new features easy for confirm ticket booking irctc co in