ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News Businessimpact of Modi governments toughness peoples bank of china reduced its stake in hdfc

मोदी सरकार की सख्ती का दिखा असर, पीपल्स बैंक ऑफ चाइना ने घटाई HDFC में अपनी हिस्सेदारी

मोदी सरकार द्वारा चीन और अन्य पड़ोसी देशों से सीधे प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) पर लगाई कई पाबंदी का असर अब दिखने लगा है।  चीन के सरकारी बैंक पीपल्स बैंक ऑफ चाइना ने होम लोन कंपनी एचडीएफसी में...

मोदी सरकार की सख्ती का दिखा असर, पीपल्स बैंक ऑफ चाइना ने घटाई HDFC में अपनी हिस्सेदारी
एजेंसी,नई दिल्लीSat, 11 Jul 2020 12:53 PM
ऐप पर पढ़ें

मोदी सरकार द्वारा चीन और अन्य पड़ोसी देशों से सीधे प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) पर लगाई कई पाबंदी का असर अब दिखने लगा है।  चीन के सरकारी बैंक पीपल्स बैंक ऑफ चाइना ने होम लोन कंपनी एचडीएफसी में हिस्सेदारी कम कर दी है। अप्रैल से जून तिमाही के दौरान पीपल्स बैंक ऑफ चाइना ने शेयरों की बिकवाली की है। अब एचडीएफसी में विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों की हिस्सेदारी 30 जून को घटकर 70.17% रह गई, जो इससे पहले 31 मार्च की तिमाही में 70.88% थी।

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार ने पड़ोसी देशों से एफडीआई पर लगाई पाबंदी तो बिलबिलाया चीन

बीएसई को एचडीएफसी की ओर से दिए गए आंकड़ों के मुताबिक, पीपल्स बैंक ऑफ चाइना का नाम कंपनी के शीर्ष शेयरधारकों की सूची में नहीं था। यह सूची 30 जून तक के आधार पर तैयार की गई थी। हालांकि, 31 मार्च 2020 तक चीन के इस बैंक के पास एचडीएफसी के 1,72,92,909 शेयर या 1.01 फीसदी हिस्सेदारी थी।

यह भी पढ़ें: टिक टॉक भी करेगा चीन का बहिष्कार? जानिए क्यों तोड़ना चाहता है नाता

न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, एचडीएफसी की ओर से शेयर बाजार के दोनों एक्सचेंजों को दी गई जानकारी में बताया गया है कि चीन के सेंट्रल बैंक ने अपनी कुछ हिस्सेदारी बेची है। जून के अंत तक चीनी सेंट्रल बैंक ने 1 फीसदी हिस्सेदारी कम कर दी है। चीनी बैंक ने ओपन मार्केट में अपने शेयर बेच दिए है। इस मामले में विशेज्ञों का कहना है कि पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना ने भारत में गुस्से का शिकार होने से बचने के लिए हिस्सेदारी बेची है।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें