Sunday, January 23, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिजनेसइफको दुनिया के प्रमुख 300 सहकारी समितियों में नंबर-1

इफको दुनिया के प्रमुख 300 सहकारी समितियों में नंबर-1

नई दिल्ली। एजेंसीDrigraj Madheshia
Fri, 03 Dec 2021 07:43 AM
इफको दुनिया के प्रमुख 300 सहकारी समितियों में नंबर-1

उर्वरक बनाने वाली इफको ने गुरुवार को कहा कि उसे दुनिया के प्रमुख 300 सहकारी समितियों में शीर्ष सहकारी समिति का दर्जा दिया गया है। इंडियन फार्मर्स फर्टिलाइजर कोऑपरेटिव लिमिटेड (इफको) ने एक बयान में कहा कि यह रैंकिंग, प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के अनुपात में कारोबार पर आधारित है। यह रैंकिंग, अंतर्राष्ट्रीय सहकारी गठबंधन (आईसीए) द्वारा प्रकाशित 10वीं वार्षिक विश्व सहकारी 'मॉनिटर' (डब्ल्यूसीएम) रिपोर्ट के 2021 संस्करण के अनुसार है।

इफको समग्र कारोबार रैंकिंग में भी पिछले वित्तवर्ष के 65वें से 60वें स्थान पर पहुंच गया है। इफको के प्रबंध निदेशक, यू.एस अवस्थी ने कहा, इफको में, हम हमेशा किसानों की आय को दोगुना करने के मिशन के लिए प्रतिबद्ध हैं, जिससे देश भर में किसानों का संपूर्ण विकास सुनिश्चित हो सके और सहकारी आंदोलन को मजबूत किया जा सके।

यह भी पढ़ें: IFFCO का चमत्कार! एक बोरी यूरिया 500 ml की बोतल में समाई, विश्व का सबसे पहला नैनो यूरिया हुई तैयार

उन्होंने कहा, हम नवाचार में विश्वास करते हैं क्योंकि यह सफलता की कुंजी है, इसलिए हम खेती के लिए इफको नैनो यूरिया लिक्विड से शुरुआत करते हुए खेती के लिए, विशेष रूप से वैकल्पिक उर्वरकों के लिए नैनो-प्रौद्योगिकी आधारित समाधान पेश कर रहे हैं। अवस्थी ने कहा कि हम जल्द ही इफको नैनो डीएपी और अन्य नैनो-आधारित उत्पाद पेश करेंगे।

यह भी पढ़ें: पीएम किसान की 10वीं किस्त के लिए राज्य सरकारों ने कर दिया यह काम

आईसीए और यूरोपियन रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑन कोऑपरेटिव एंड सोशल एंटरप्राइजेज (यूरिक्से) ने एक अंतरराष्ट्रीय वेबिनार के दौरान 'वर्ल्ड कोऑपरेटिव मॉनिटर' के 2021 संस्करण का शुभारंभ किया। रिपोर्ट दुनिया भर में सबसे बड़ी सहकारी समितियों के आर्थिक और सामाजिक प्रभाव की पड़ताल करती है।

epaper

संबंधित खबरें