DA Image
30 जुलाई, 2020|4:10|IST

अगली स्टोरी

इफको की सहयोगी एक्वा जीटी ने 10 हजार करोड़ के गार्डेनिंग प्रोडक्ट मार्केट में रखा कदम

iffco urban garden product

दुनिया की सबसे बड़ी सहकारी संस्था इफको की सहयोगी एक्वा जीटी ने ‘इफको अर्बन गार्डन’ ब्रांड नाम के तहत शहरी लोगों के लिए शहरी बागवानी संबंधी उत्पादों की एक विशेष शृंखला लेकर आई है। यह उपयोगी होने के साथ ही साथ असरदार और इस्तेमाल करने में आसान है।

इन उत्पादों को तमिलनाडु के मनमदुरई स्थित उन्नत अनुसंधान एवं विकास सुविधा वाले एक्वाग्री प्रोसेसिंग प्राइवेट लिमिटेड द्वारा विकसित किया गया है। एक्वाग्री प्रोसेसिंग प्राइवेट लिमिटेड इफको की सहयोगी है। यह डीएसआईआर द्वारा मान्यता प्राप्त है और भारतीय विज्ञान प्रणाली के  साथ मिलकर काम करती है। इन शहरी उत्पादों का उत्पादन और  विपणन इसकी सहायक कंपनी एक्वाग्री ग्रीनटेक प्राइवेट लिमिटेड के माध्यम से किया जाता है।

ये उत्पाद शहरी बागवानी करने वालों के लिए प्रभावी समाधान प्रदान करते हैं जो अपने पौधों की अच्छे से देखभाल करते हैं। प्रारंभिक तौर पर इनमें सात पर्यावरण हितैषी उत्पाद शामिल हैं। जल्द ही अन्य उत्पादों को भी जोड़ा जाएगा। उत्पादों की अधिक जानकारी www.aquagt.in पर प्राप्त की जा सकती है। ये पोषक समृद्ध उत्पाद हैं- समुद्री शैवाल फोर्टिफाइड वर्मीकम्पोस्ट, प्रोटेक्ट + - नीम और बायो-पेस्टिसाइड आधारित प्लांट प्रोटेक्शन, मैजिक सॉयल - बहूद्देशीय पोटिंग मिट्टी, सीक्रेट - ग्रोथ एंड प्लांट स्ट्रेस टॉलरर एनहैंसर, ग्रीन डाइट - इंस्टेंट प्लांट फूड, लाइफ प्रो - कट फ्लॉवर लाइफ एक्सटेंडर, बोकाशी - किचन वेस्ट डिकम्पोजर आदि।

इफको के प्रबंध निदेशक डॉ उदय शंकर अवस्थी  ने इस प्रगति पर कहा कि 52 वर्षों से अधिक समय से भारतीय किसानों की जरूरतों को पूरा करने के बाद, अब हमारी एक सहयोगी एक्वा जीटी शहरी ग्राहकों के साथ उनकी जरूरतों को पूरा करते हुए उनसे जुड़ रही है। इससे शहरी क्षेत्रों में इफको के गो ग्रीन ड्राइव को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने आगे कहा कि हम शहरी बागवानी उत्पादों की इस नई श्रृंखला से खुश और उत्साहित हैं। बागवानी के प्रति शहरी आबादी में रुचि बढ़ रही है। बगीचों के लिए रेडीमेड मिट्टी के पोषक तत्वों के संदर्भ में लोग विश्वसनीय और मानकीकृत समाधान की तलाश में हैं।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि भारत में बागवानी उत्पादों का बाजार आकार लगभग 10,000 करोड़ रुपये का है, जिसका 50% हिस्सा पौधों का है। प्लांट केयर उत्पाद का हिस्सा कुल बाजार का लगभग 15% है , शेष हिस्सा बर्तन, उपकरण और गार्डन डेकोर का है।

ये नए उत्पाद इफको के नए लॉन्च किए गए ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म, www.iffcobazar.in पर ऑनलाइन और एनसीआर क्षेत्र की चुनिंदा नर्सरी में भी उपलब्ध हैं। हम देश भर में विभिन्न चैनलों के माध्यम से उपलब्धता का विस्तार करेंगे। कंपनी तकनीकी और वितरण सहयोग के लिए खुली है। एक्वा एग्री के प्रबंध निदेशक अभिराम सेठ ने कहा कि समय के साथ हम उपयोगकर्ताओं की विशिष्ट जरूरतों के लिए अधिक विशिष्ट उत्पादों और बागवानी के लिए सहायक सामग्री को  विकसित करना जारी रखेंगे।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:IFFCO Associate AquaGT Enters In The Urban Gardening Product Market With Brach IFFCO Urban Garden