DA Image
24 फरवरी, 2020|4:58|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अगर बार-बार खराब हो रहा है आपकी गाड़ी का ब्रेक सिस्टम तो अपनाएं ये उपाय

ड्राइविंग के अंदाज पर ही निर्भर करता है कि घिसने वाले पार्ट्स कितनी दूर तक साथ देंगे, फिर चाहें वो कार के ब्रेक हों या फिर मोटरसाइकिल के। अमूमन हम ब्रेक को लेकर ज्यादा गंभीरता नहीं बरतते जबकि कुछ बातों का ध्यान रख न केवल गाड़ी के ब्रेक की जिंदगी बढ़ाई जा सकती है बल्कि रुपयों की भी बचत की जा सकती है। आइए जानते हैं कौन सी हैं वो बातें.

ब्रेक सिस्टम को गर्म न रहने दें

अगर ब्रेक सिस्टम ज्याद देर तक गर्म बने रहें तो इनके पार्ट्स की उम्र तो कम होती ही है यह खराब भी हो सकते हैं। ऐसे में आपको ही ब्रेक के तापमान को नीचे लाने की कोशिश करना होगी। ब्रेक का तापमान किसी पहाड़ी उतार पर, तेज गति की मोटरसाइकिल को बार-बार रोकने की कोशिश में अमूमन उच्च स्तर पर पहुंचता है। ऐसे में इस बात का पूरा ख्याल रखें। अनावश्यक रूप से बार-बार ब्रेक लगाने की आदत को भी बदल डालें।

                                                                                                                                                                      -

ब्रेक को समय-समय पर चेक कराते रहें

आपकी मोटरसाइकिल की भले ही सर्विसिंग हो गई हो लेकिन फिर भी आप समय-समय पर ब्रेक चेक करवाते रहें। ऐसा करना फायदेमंद है। विशेष रूप से ऐसे लोगों को इस बात का कुछ ज्यादा ही ख्याल रखना चाहिए जिनको गाड़ी के पार्ट्स या उनकी सर्विस को लेकर कुछ खास जानकारी नहीं होती और वह पूरी तरह से अपने मैकेनिक पर ही निर्भर होते हैं।

दूसरी गाड़ी से बनाए रखें निश्चित दूरी

आगे चलने वाली गाड़ी के अगर आप अपनी मोटरसाइकिल को बेहद करीब रखेंगे तो ब्रेक लगाने के ज्यादा मौके आएंगे। जितनी ज्यादा ब्रेकिंग उतना अधिक घिसाव। ऐसे में आगे चलने वाली गाड़ी से जितनी अधिक दूरी रहेगी, मोटरसाइकिल या स्कूटर को कंट्रोल करने के ज्यादा विकल्प आपके पास होंगे।

गिअर डाउन करने के फायदे

गाड़ी की स्पीड को कम करने के लिए गिअर कम करने की युक्ति भी अपनाई जाती है। एक तयशुदा स्पीड पर जब गिअर कम करते हैं तो इससे गिअर बॉक्स पर बुरा असर नहीं होता और मोटरसाइकिल प्रभावी ढंग से धीमी भी हो जाती है। कम से कम पहाड़ी ढलान या घाट पर उतरते वक्त तो ऐसा किया ही जा सकता है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:If your cars brake system is deteriorating frequently then follow these steps