Wednesday, January 26, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिजनेसएलआईसी का आईपीओ पाना है तो फौरन कर लें पैन अपडेट

एलआईसी का आईपीओ पाना है तो फौरन कर लें पैन अपडेट

एजेंसी,नई दिल्लीDrigraj Madheshia
Thu, 02 Dec 2021 07:14 AM
एलआईसी का आईपीओ पाना है तो फौरन कर लें पैन अपडेट

इस खबर को सुनें

जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने अपने पॉलिसीधारकों से कहा है कि वे उसके प्रस्तावित आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) में भागीदारी के लिए अपनी स्थायी खाता संख्या (पैन) को अपडेट करें। प्रस्तावित योजना के अनुसार, एलआईसी के आईपीओ का 10 प्रतिशत तक पॉलिसीधारकों के लिए आरक्षित होगा। आपको बता दें कि इसे देश का सबसे बड़ा आईपीओ माना जा रहा है। इसके जरिए सरकार अपनी 10 से 20 फीसदी तक हिस्सेदारी बेचकर करीब 1 लाख करोड़ रुपए तक जुटाने की योजना में है। हालांकि, अब तक स्पष्ट तौर पर कुछ भी नहीं कहा गया है।

एलआईसी ने एक बयान में कहा, ऐसी किसी भी सार्वजनिक निर्गम में भाग लेने के लिए पॉलिसीधारकों को यह सुनिश्चित करना होगा कि उनका पैन विवरण कंपनी के रिकॉर्ड में अपडेट रहे। देश में किसी भी सार्वजनिक निर्गम की सदस्यता तभी संभव है, जब आपके पास वैध डीमैट खाता हो। बयान में यह भी कहा गया है कि एलआईसी पॉलिसीधारकों को विज्ञापन के जरिये अपने पैन के अद्यतन की जानकारी दे रही है, क्योंकि यह प्रस्तावित आईपीओ में भागीदारी के लिए अपने ग्राहक को जानिए (केवाईसी) के दृष्टिकोण से महत्त्वपूर्ण है।

कब तक होगी लिस्टिंग

एक कार्यक्रम में तुहिन कुमार पांडे ने बताया कि चौथी तिमाही में एलआईसी शेयर बाजार में लिस्ट हो जाएगी। जनवरी से शुरू हो रही चौथी तिमाही का आखिरी महीना मार्च है। कहने का मतलब ये है कि मार्च से पहले एलआईसी शेयर बाजार में लिस्टेड हो जाएगी और रिटेल निवेशक भी स्टॉक खरीद सकेंगे। 

सेबी के पास मसौदा दिसंबर में

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक एलआईसी अपने आईपीओ का मसौदा दिसंबर के पहले सप्ताह तक सेबी के पास जमा करा सकती है। इसके बाद सेबी की मंजूरी के लिए करीब एक से डेढ़ महीने तक का समय लगता है। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट की मानें तो एंकर निवेशकों से एलआईसी के बैंकर्स का समूह बातचीत भी करने वाला है।

बता दें सरकार ने गोल्डमैन सैश (इंडिया) सिक्योरिटीज प्राइवेट लिमिटेड सिटीग्रुप ग्लोबल मार्केट्स इंडिया प्राइवेट लि. और नोमुरा फाइनेंशियल एडवाइजरी एंड सिक्योरिटीज (इंडिया) प्राइवेट लि. सहित 10 मर्चेंट बैंकरों को आईपीओ के प्रबंधन के लिए नियुक्त किया है। जिन अन्य बैंकरों का चयन किया गया है उनमें एसबीआई कैपिटल मार्केट लि., जेएम फाइनेंशियल लि., एक्सिस कैपिटल लि., बोफा सिक्योरिटीज, जेपी मॉर्गन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज लि. और कोटक महिंद्रा कैपिटल कंपनी लिमिटेड शामिल हैं। 

epaper

संबंधित खबरें