Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़If you have made a mistake after opening a demat account then read this news the number on CDSL has crossed 10 crores

डीमैट खाता खोल कर गए हैं भूल तो हो पढ़िए यह खबर, सीडीएसएल पर संख्या 10 करोड़ के पार

Demat Accounts: सेबी की रिपोर्ट के मुताबिक, देश में डीमैट खातों की संख्या तो रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई है, लेकिन सक्रिय ट्रेडर्स के आंकड़ों में गिरावट देखी जा रही है। डीमैट खातों में 75% सक्रिय नहीं है

Drigraj Madheshia लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीThu, 23 Nov 2023 08:03 AM
पर्सनल लोन

सेंट्रल डिपॉजिटरी सर्विसेज ने बुधवार को कहा कि उसके मंच पर डीमैट खातों की संख्या 10 करोड़ से अधिक हो गई है। लोगों में शेयर बाजार में निवेश के प्रति रुझान बढ़ा है। यही वजह है कि डीमैट अकाउंट खूब खोले जा रहे हैं, लेकिन सेबी की एक रिपोर्ट चौंकाने वाली है। सेबी के मुताबिक देश में डीमैट खातों की संख्या तो रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई है, लेकिन कुल डीमैट खातों में 75 फीसद से ज्यादा सक्रिय नहीं हैं।

बता दें सेंट्रल डिपॉजिटरी सर्विसेज (इंडिया) लिमिटेड (CDSL) ने 1999 में परिचालन शुरू किया और इलेक्ट्रॉनिक रूप में प्रतिभूतियों को रखने, लेनदेन करने तथा शेयर बाजारों पर सौदों के निपटान की सुविधा दी। सीडीएसएल ने बयान में कहा कि उसने एक और मील का पत्थर पार किया है और उसके मंच पर 10 करोड़ से अधिक डीमैट खाते हो गए हैं।

खाता खोल कर गए हैं भूल तो हो जाएगा निष्क्रिय 

खाता या सक्रिय निवेशक उसे माना जाता है, जो सालभर में कम से कम एक बार शेयर खरीदने या बेचने के लिए सौदा डालता है। सेबी की रिपोर्ट के मुताबिक, देश में डीमैट खातों की संख्या तो रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई है, लेकिन सक्रिय ट्रेडर्स के आंकड़ों में गिरावट देखी जा रही है। 

पिछले साल तक देश में सक्रिय डीमैट खातों का आंकड़ा 3.5 करोड़ के करीब था, जो मार्च 2023 के अंत में घटकर 3.19 करोड़ रह गया। वहीं, अगस्त में सिर्फ 3.15 सक्रिय खाते ही बचे थे। यानी कुल डीमैट खातों में 75 फीसद से ज्यादा सक्रिय नहीं हैं।

ऐसे मामलों में माना जाएगा सक्रिय

नए प्रस्‍ताव के मुताबिक, 12 माह तक शेयर की खरीद-बिक्री न होने पर डीमैट खाता निष्क्रिय माना जाएगा। हालांकि, म्यूचुअल फंड एसआईपी, राइट्स इश्यू आदि की अर्जी दी गई, तो खाता सक्रिय माना जाएगा। बोनस, स्टॉक स्प्लिट आदि मान्य नहीं होंगे।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें