DA Image
हिंदी न्यूज़ › बिजनेस › अगर पीएम किसान के लाभार्थी हैं तो मोदी सरकार दे रही है 36000 रुपये सालाना, यहां जानिए आपको यह लाभ कैसे है पाना
बिजनेस

अगर पीएम किसान के लाभार्थी हैं तो मोदी सरकार दे रही है 36000 रुपये सालाना, यहां जानिए आपको यह लाभ कैसे है पाना

लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Drigraj Madheshia
Fri, 24 Sep 2021 02:55 PM
अगर पीएम किसान के लाभार्थी हैं तो मोदी सरकार दे रही है 36000 रुपये सालाना, यहां जानिए आपको यह लाभ कैसे है पाना

पीएम किसान के 12 करोड़ से अधिक लाभार्थियों के लिए यह खबर फायदे की है। पीएम किसान सम्मान निधि के तहत जिन किसानों के खाते में सालाना 6000 रुपये की रकम 3 किस्तों में आ रही है, वे अपनी जेब बिना एक रुपया खर्च किए 36000 रुपये सालाना पाने के हकदार हैं। आपको कब और कैसे यह रकम मिल सकती है, यह हम बताएंगे।

10वीं किस्त 15 दिसंबर तक आने के आसार

बता दें किसानों की आय दोगुनी करने की मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक पीएम किसान सम्मान निधि योजना काफी लोकप्रिय है। इस योजना से जुड़े किसानों के खातों में 2000 रुपये की किस्त ऐसे समय पर आती है, जब उन्हें इसकी बेहद जरूरत होती है। अब तक केंद्र सरकार 9 किस्तें किसानों के खातों में डाल चुकी है। अगर इस वित्त वर्ष की बात करें तो अगस्त-नवंबर की किस्त अब तक 10,33,65,662 किसानों के खातों में भेजी जा चुकी है। वहीं अप्रैल-जुलाई की किस्त के रूप में  11,09,32,044 किसान परिवार लाभान्वित हो चुके हैं। अगली यानी 10वीं किस्त 15 दिसंबर तक आने के आसार हैं। पिछली बार यह 25 दिसंबर को आई थी। 

यह भी पढ़ें: पीएम किसान सम्मान निधि की अगर रुक गई है किस्त तो जारी करवाने का यह है सबसे आसान तरीका

ये तो रही आंकड़ों की बात। अब आते हैं आपके फायदे की उस बात पर जिससे आप अपनी जेब से चवन्नी खर्च किए बिना 3000 रुपये महीना पाने के हकदार हो जाएंगे। इसके लिए आपको कोई दस्तावेज भी नहीं देना होगा। दरअसल केंद्र सरकार पीएम किसान सम्मान निधि के सभी लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड और पीएम किसान मानधन योजना का भी लाभ दे रही है। केसीसी के जरिए जहां आपको सस्ता लोन मिल जाएगा वहीं, पीएम किसान मानधन योजना के तहत छोटे और सीमांत किसानों को हर महीने पेंशन मिलेगी।

पीएम किसान मानधन योजना के तहत 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 3000 रुपये यानी 36 हजार सालाना पेंशन दी जाती है। यदि कोई किसान पीएम-किसान सम्मान निधि का लाभ ले रहा है तो उसे पीएम किसान मानधन योजना के लिए कोई दस्तावेज नहीं देना होगा,  क्योंकि ऐसे किसान का पूरा दस्तावेज भारत सरकार के पास है। 

कैसे जुड़ेंगे मानधन योजना से
 
पीएम-किसान स्कीम से प्राप्‍त लाभ में से सीधे ही अंशदान करने का विकल्‍प चुनने की छूट है। इस तरह किसान को सीधे अपनी जेब से पैसा नहीं खर्च करना पड़ेगा। 6000 रुपये में से उसका प्रीमियम कट जाएगा। यानी जेब से बिना खर्च किए किसान को 36000  सालाना भी मिलेगा और अलग से 3 किस्त भी। इस योजना के तहत केंद्र  सरकार छोटे और सीमांत किसानो को 60 वर्ष की आयु के बाद 3000 रुपये की मासिक पेंशन प्रदान करेगी। इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों द्वारा  50 % प्रीमियम का अनुदान किया जाएगा और बाकि 50% प्रीमियम का अनुदान सरकार द्वारा किया जाता है। यानी आप वाला प्रीमियम आपके पीएम किसान वाली किस्त से भरा जा सकता है।

यह भी पढ़ें: पीएम किसान: 4000 रुपये पाना है तो 30 सितंबर तक कर लें यह काम

सबसे पहले अपने नज़दीकी जन सेवा केंद्र (CSC ) में जाएं। अगर आप पीएम किसान के लाभार्थी नहीं हैं तो अपने सभी दस्तावेज़ों को यहां देना होगा और ग्राम स्तर उद्यमी को एक निश्चित राशि का भुगतान करना होगा। फिर वह आधार कार्ड को आपके आवेदन पत्र से जोड़ेगा और व्यक्तिगत व बैंक विवरण भरेगा। इसके बाद सब्सक्रइबर की आयु के अनुसार देय मासिक अंशदान की ऑटो गणना की जाएगी। नामांकन सह ऑटो डेबिट जनादेश प्रपत्र प्रिंट किया जाएगा और यहां आपको हस्ताक्षर करना पड़ेगा। किसान पेंशन खाता संख्या के साथ किसान कार्ड मिल जाएगा।

संबंधित खबरें