DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

वॉलेट कंपनी कर रही है आपको परेशान, देना पड़ेगा एक लाख रुपए तक हर्जाना

Use of Mobile in Court

डिजिटल भुगतान सेवा देने वाली कंपनी के खिलाफ शिकायत, मोबाइल वॉलेट से बिना अनुमति के किसी के खाते में पैसा ट्रांसफर हो जाना, बैंक खाते में पैसा जमा नहीं होना, समय पर ऑनलाइन भुगतान नहीं होना, भुगतान नहीं होने पर भी खाता में पैसा नहीं लौटाना आदि स्थितियों में आप शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इसके अलावा यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई), भारत बिल पेमेंट सिस्टम, भारत क्यूआर कोड और यूपीआई क्यूआर कोड से जुड़ी शिकायतें भी आप ओम्बड्समैन से कर सकते हैं। 

ऑनलाइन-ऑफलाइन दर्ज करें शिकायत

अगर आप किसी मोबाइल कंपनी या डिजिटल पेमेंट कंपनी के वॉलेट का इस्तेमाल कर रहे हैं और आपके साथ धोखाधड़ी होती तो इसकी शिकायत आप लोकपाल से ऑनलाइन या ऑफलाइन कर सकते हैं। शिकायत करने से पहले आप यह पता करें कि वह क्षेत्र किस ओम्बड्समैन के दायरे में आता है। उसी ओम्बड्समैन के पास शिकायत दर्ज कराएं। ऑफलाइन शिकायत दर्ज कराने के लिए आपको ओम्बड्समैन के कार्यालय में जाना होगा। वहीं आप ऑनलाइन घर बैठे शिकायत दर्ज करा सकते हैं। आरबीआई की वेबसाइट से आप अपने क्षेत्र के ओम्बड्समैन कार्यालय की ई-मेल आईडी प्राप्त कर सकते हैं। आप ई-मेल के जरिये हुई गड़बड़ी का पूरा ब्योरा दे सकते हैं। शिकायत के साथ ही आपको अपना पूरा निजी ब्योरा भी देना होगा। इसमें आपका मोबाइल नंबर, नाम, पता आदि का ब्योरा शामिल होगा। वहीं, शिकायत के समर्थन में दस्तावेज को संलग्न करना होगा। विशेषज्ञों के मुताबिक, शिकायत के बाद भी दस्तावेजों का संभाल कर रखना चाहिए क्योंकि, उसकी जरूरत लोकपाल में सुनवाई के दौरान पड़ सकती है। दस्तावेज नहीं होने पर दावा करना मुश्किल हो सकता है।

उपभोक्ता फोरम भी है एक विकल्प 

अगर आप सेवा प्रदता कंपनी या ओम्बड्समैन के फैसले से आप संतुष्ट नहीं होते हैं तो उस स्कीम को लागू करने वाले आरबीआई विभाग के प्रभारी डिप्टी गवर्नर से संपर्क कर सकता है। यहां पर आप ओम्बड्समैन के आदेश के खिलाफ 30 दिनों के भीतर अपील कर सकते हैं। डिप्टी गवर्नर इस समयसीमा को और 30 दिन के लिए बढ़ा सकते हैं। ऐसा तब संभव होगा जब उन्हें लगेगा कि शिकायतकर्ता वास्तविक कारणों से समयसीमा के अंदर अपील नहीं कर पाया। अगर आपको लगता आपके शिकायत का संतोषजनक हल इन दोनों जगहों पर नहीं निकला है तो आप उपभोक्ता अदालतों का दरवाजा खटखटा सकते हैं। आप शिकायत देने की शुरुआत जिला उपभोक्ता फोरम से सकते हैं। जिला फोरम से संतुष्ट नहीं होने पर राज्य और फिर राष्ट्रीय आयोग का रुख कर सकते हैं। 

31 मई तक खाते में रखें इतना पैसा, नहीं तो हो जाएगा 2 लाख का नुकसान

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:If digital wallet company troubling in payment than complain here