DA Image
हिंदी न्यूज़ › बिजनेस › सिबिल स्कोर खराब है तो इस तरह पाएं पर्सनल लोन, 750 से अधिक लोन के लिए माना जाता है अच्‍छा
बिजनेस

सिबिल स्कोर खराब है तो इस तरह पाएं पर्सनल लोन, 750 से अधिक लोन के लिए माना जाता है अच्‍छा

नई दिल्ली। हिन्दुस्तान ब्यूरोPublished By: Drigraj Madheshia
Wed, 28 Jul 2021 07:18 AM
सिबिल स्कोर खराब है तो इस तरह पाएं पर्सनल लोन, 750 से अधिक लोन के लिए माना जाता है अच्‍छा

कोरोना महामारी के कारण कई लोगों को आर्थिक संकट का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में कई लोग इससे निपटने के लिए पर्सनल लोन ले रहे हैं। अगर आप भी उनमें शामिल हैं, लेकिन सिबिल खराब है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। हम आपको वे तरीके बता रहे हैं जिसको फॉलो कर आप खराब सिबिल स्कोर के बावजूद बैंक से पर्सनल लोन ले सकते हैं। हालांकि, समझदारी इसी में है कि क्रेडिट स्‍कोर को सुधारा जाए। इससे आपको भविष्‍य में अपनी शर्तों के अनुसार लोन मिल सकेगा।

वर्तमान आय का ब्योरा बैंक को दें

बैंक लोन देने में सिबिल स्कोर के साथ-साथ आपके वर्तमान वेतन के जरिए जैसी अन्य बातों पर भी विचार करती हैं। अगर आपका सिबिल खराब है तो आप मौजूदा वेतन, सालाना बोनस या अन्य अतिरिक्त आय स्रोतों में बढ़ोतरी के प्रमाण के साथ बैंक स्टेटमेंट दे सकते हैं। यह साबित करता है कि आप समय पर लोन चुकाने के लिए आर्थिक रूप से सक्षम हैं। इस पर विचार करते हुए बैंक आपको लोन दे देगा।

कम रकम के लिए करें आवेदन

सिबिल खराब होने के कारण कोई भी लोन देने वाली संस्था आपको एक जोखिम भरा ग्राहक मान सकती है। इसीलिए जरूरी है कि आपकी लोन की रकम कम हो। अच्छा सिबिल स्कोर बनाने के लिए आप कम राशि का विकल्प चुन सकते हैं और इसे नियमित रूप से चुका सकते हैं। यह आपकी सिबिल को सही करेगा।

एफडी के बदले लें पर्सनल लोन

अगर आप पर्सनल लोन लेना चाहते हैं तो बैंक या पोस्ट ऑफिस एफडी भी इसमें मददगार साबित हो सकती है। आप फिक्स्ड डिपॉजिट के जरिए सबसे जल्द और आसानी से लोन ले सकते हैं। आम तौर पर इसकी ब्याज दरें फिक्स्ड डिपॉजिट की जमा दरों की तुलना में एक या दो फीसदी अधिक होती हैं।

एनबीएफसी का रुख करना बेहतर

सिबिल खराब होने पर बैंक से लोन मिलने में परेशानी हो सकती है। वहीं, एनबीएफसी से ऋण मिलने की अधिक संभावना होगी। हालांकि, यहां से मिलने वाले लोन पर ब्याज दर अधिक होगी।

संबंधित खबरें