ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिजनेसआधार कार्ड खो गया है तो परेशान होने की जरूरत नहीं, इतना करते ही हो जाएंगे टेंशन फ्री

आधार कार्ड खो गया है तो परेशान होने की जरूरत नहीं, इतना करते ही हो जाएंगे टेंशन फ्री

अगर आपका आधार कार्ड कहीं खो गया है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप अपने खोए हुए आधार कार्ड को अपने नजदीकी आधार एनरोलमेंट सेंटर से प्राप्त कर सकते हैं। यूआईडीएआई ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है। इसके...

आधार कार्ड खो गया है तो परेशान होने की जरूरत नहीं, इतना करते ही हो जाएंगे टेंशन फ्री
Drigraj Madheshiaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 19 Jul 2021 09:48 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

अगर आपका आधार कार्ड कहीं खो गया है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप अपने खोए हुए आधार कार्ड को अपने नजदीकी आधार एनरोलमेंट सेंटर से प्राप्त कर सकते हैं। यूआईडीएआई ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है। इसके मुताबिक, आप अपना आधार अपने दस्तावेज जैसे, पहचान पत्र, एड्रेस प्रूफ आदि प्रस्तुत करके और बायोमेट्रिक्स ऑथन्टिकेशन के जरिए अपने निकटतम Aadhaar Enrolment Centre पर प्राप्त कर सकते हैं। यहां आपको आधार कार्ड दोबारा पाने के लिए कुछ शुल्क चुकाना पड़ेगा। 

इसके अलावा अगर आपको एनरोलमेंट आईडी नहीं मालूम। या आपको अपना demographic details याद नहीं है या फिर मोबाइल/ईमेल आधार के साथ रजिस्टर्ड नहीं है तो आप अपने नजदीकी आधार सेवा केंद्र की मदद लें।

 


आधार सुधार के लिए कितनी लगती है फीस

आधार में सुधार करने यानी नाम, पता, जन्म तिथि, ई-मेल आदि में सुधार के लिए आपको चार्ज देना पड़ेगा। जहां तक आधार सुधार पर लगने वाले चार्ज की बात करें तो जनसांख्यिकीय अपडेट के लिए 50 रुपये और बायोमेट्रिक अपडेट के लिए 100 रुपये (जनसांख्यिकीय अपडेट के साथ/बिना) शुल्क है। यदि आपसे कोई इससे ज्यादा मांगता है तो 1947 पर कॉल करें या हमें help@uidai.gov.in पर लिखें। बता दें नया आधार  कार्ड बनवाने के लिए आपको कोई पैसा नहीं देना है। यह सर्विस निःशुल्क है।  

epaper