ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News BusinessIf Aadhaar is not linked then you will have to pay 20 pc TDS notice from Income Tax Department to those buying property worth more than Rs 50 lakh

आधार लिंक नहीं तो देना पड़ेगा 20% टीडीएस, 50 लाख से अधिक की संपत्ति खरीदने वालों को आयकर व‍िभाग की नोटिस

Aadhaar-PAN Link: आधार और पैन को ल‍िंक करने की समय-सीमा खत्‍म होने के करीब छह महीने बाद आयकर व‍िभाग (Incometax Department) ने 50 लाख से ज्‍यादा की संपत्ति खरीदने वाले खरीदारों को नोटिस भेजा है।

आधार लिंक नहीं तो देना पड़ेगा 20% टीडीएस, 50 लाख से अधिक की संपत्ति खरीदने वालों को आयकर व‍िभाग की नोटिस
Drigraj Madheshiaएजेंसी,नई दिल्लीFri, 08 Dec 2023 08:36 AM
ऐप पर पढ़ें

आधार कार्ड और पैन कार्ड ल‍िंक नहीं होने पर अब संपत्ति पर एक फीसद की बजाय 20 फीसद का टीडीएस देना पड़ सकता है। इसके लिए आयकर विभाग ने नए नियमों के तहत व‍िभाग ने सैकड़ों संपत्ति खरीदारों को नोटिस भेजे हैं। आयकर अधिनियम के अनुसार, 50 लाख या इससे ज्‍यादा रकम की किसी भी संपत्ति के खरीदार को केंद्र सरकार को एक फीसद टीडीएस और विक्रेता को कुल लागत का 99 फीसद का भुगतान करना होगा।

आधार और पैन को ल‍िंक करने की समय-सीमा खत्‍म होने के करीब छह महीने बाद आयकर व‍िभाग ने 50 लाख से ज्‍यादा की संपत्ति खरीदने वाले खरीदारों को नोटिस भेजा है। इस नोट‍िस में उन्‍हें संपत्ति की खरीद पर 20 फीसद टीडीएस का भुगतान करने के ल‍िए कहा गया है।

क्रॉस-बॉर्डर पेमेंट वाली कंपनियों पर RBI का कंट्रोल, सर्कुलर जारी

संपत्ति बेचने वालों के पैन आधार कार्ड से लिंक नहीं: र‍िपोर्ट के अनुसार, विभाग को ऐसे कई मामले मिले हैं, जहां संपत्ति बेचने वालों के पैन आधार कार्ड से लिंक नहीं हैं। ज्यादातर मामलों में संपत्ति विक्रेता का पैन कार्ड निष्क्रिय हो गया, क्योंकि इसे आधार से लिंक नहीं किया गया। ऐसे में जिसका पैन कार्ड निष्क्रिय है, उसे 50 लाख रुपये से ज्‍यादा की संपत्ति खरीदने पर खरीदारों को बकाया टीडीएस का भुगतान करने के लिए कुछ महीने बाद नोटिस मिल रहे हैं।

लेट फीस देकर आधार-पैन लिंक करा सकते हैं: आयकर अध‍िन‍ियम की धारा 139-एए के तहत आईटीआर में आधार लिंक कराना जरूरी है। आधार और पैन कार्ड को ल‍िंक कराने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2022 थी। इस तिथि तक पैन और आधार को मुफ्त में ल‍िंक कराया जा सकता था। हालांकि, अभी भी 1000 रुपये का लेट फीस देकर पैन और आधार को ल‍िंक करा सकते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें