DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कर्ज में राहत की बजाय बैंकों ने जमा पर ब्याज घटाया: आईसीआईसीआई, एक्सिस और कोटक ने जमा दरें घटाईं

 ICICI Bank

रिजर्व बैंक द्वारा लगातार तीसरी मौद्रिक समीक्षा में ब्याज दर घटाने के बाद बैंकों से राहत की उम्मीद की जा रही थी, लेकिन बैंकों ने कर्ज की दरें घटाने की बजाय जमा पर ब्याज दर घटाकर झटका दिया है। आईसीआईसीआई, एक्सिस, कोटक महिंद्रा बैंक ने रेपो दर में कमी के बाद जमा पर ब्याज दर में कटौती कर दी है। इन बैंकों ने दो करोड़ रुपये से कम की जमा पर ब्याज दर में 0.10 से 0.25 फीसदी तक की कटौती की है। इससे इन बैंकों के ग्राहकों को जमा पर कम रिटर्न मिलेगा।

आईसीआईसीआई बैंक ने सोमवार को जमा पर ब्याज दर अलग-अलग अवधि पर 0.10 से 0.25 फीसदी तक घटा दी। वह 90 दिनों की एफडी पर 6% और दो साल की एफडी पर 7 फीसदी ब्याज देगा। एक्सिस बैंक ने 15 जून से एक साल की एफडी पर ब्याज 7.3 से घटाकर 7.1 फीसदी कर दी है। कोटक महिंद्रा बैंक ने 0.10 की कटौती दो करोड़ से कम मूल्य की सभी अवधि पर एफडी पर की है।

उल्लेखनीय है कि आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति ने तीन मौद्रिक समीक्षा में नीतिगत ब्याज दर में 0.25 फीसदी की कटौती की है। तीन बार में यह 0.75 फीसदी घटकर 5.75 फीसदी रह गई है।

रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा था कि वे बैंकों से कर्ज की दरों में कमी करने को कहेंगे, ताकि होम लोन, ऑटो लोन लेने वालों की ईएमआई कम हो सके। हालांकि महाराष्ट्र बैंक जैसे कुछ छोटे बैंकों ने ही दरें घटाई हैं। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ICICI Kotak Axis Bank Slash fixed deposit interest rates