DA Image
20 अप्रैल, 2021|8:33|IST

अगली स्टोरी

इस मामले में हुंडई ने मारूति को पछाड़ा, जानें टाटा मोटर्स व महिंद्रा का हाल

Maruti Suzuki

भारतीय यात्री वाहन बाजार में बिक्री बाद सेवा (सर्विस) के मामले में ग्राहक संतुष्टि (कस्टमर सैटिस्फैक्शन) में हुंदै मोटर इंडिया सबसे आगे रही है। टाटा मोटर्स दूसरे और महिंद्रा एंड महिंद्रा तीसरे नंबर पर रही। देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया को 8वां स्थान मिला है। वैश्विक बाजार अनुसंधान फर्म जेडी पावर के सालाना सर्वेक्षण में यह निष्कर्ष सामने आया है। 

भारतीय ग्राहक सेवा सूचकांक 2018 नामक रिपोर्ट में कहा गया है कि हुंदै 912 अंक के साथ ग्राहक सेवा संतुष्टि में अव्वल रही। टाटा मोटर्स 874 अंक के साथ दूसरे स्थान और महिंद्रा एण्ड महिन्द्रा 865 अंक के साथ तीसरे पायदान पर रही। इसके बाद फोर्ड (829 अंक) चौथे, टोयोटा (827 अंक) पांचवें स्थान पर रही है। मारुति सुजुकी इंडिया 804 अंक के साथ 8वें स्थान पर रही है।

जेडी पावर यह अध्ययन 22 साल से कर रही है। इसमें नया वाहन खरीदने के बाद उसके मालिकों से बिक्री बाद सेवा की गुणवत्ता को लेकर उनकी राय जानी जाती है। इसमें बिक्री बाद सेवा के मामले में पांच कारकों को देखा जाता है। सेवा की गुणवत्ता, वाहन के गति पकड़ने की रफ्तार, सेवा सलाहकार, सेवा सुविधा और उसकी शुरुआत के मानकों पर अंक तय किये जाते हैं।

यह अध्ययन नया वाहन खरीदने वाले 9,045 वाहन मालिकों से ली गई जानकारी के आधार पर तैयार किया गया। इन लोगों ने मार्च 2015 से अगस्त 2017 के दौरान ये नये वाहन खरीदे। अध्ययन में कहा गया है कि यह महत्वपूर्ण है कि भारत में वाहन उद्योग में युवा ग्राहकों की भागीदारी बढ़ रही है। सर्विस के लिए डीलरों के पास जाने वाले ग्राहकों में 28 प्रतिशत ग्राहक 30 साल या उससे भी कम उम्र के हैं।

12 साल की लड़की कभी नहीं गई स्कूल, अब देगी 10वीं बोर्ड परीक्षा

कांग्रेस ने भोपाल में बनाया 'भ्रष्टाचार का स्मारक' : संबित पात्रा

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Hyundai outwit Maruti learn about Tata Motors and Mahindra