Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़HTLS 2022 Why semiconductor plant in Gujarat instead of Maharashtra Vedanta Chairman Anil Agarwal says - Business News India

HTLS 2022: सेमीकंडक्टर प्लांट महाराष्ट्र की जगह गुजरात में क्यों? वेदांता ने चेयरमैन ने बताई वजह

हिंदुस्तान टाइम्स लीडरशिप समिट 2022 में बोलते हुए वेदांता रिसोर्सेज लिमिटेड के चेयरमैन अनिल अग्रवाल ने मेगा सेमीकंडक्टर परियोजना पर बातचीत करते हुए कहा कि गुजरात हो या महाराष्ट्र फायदा सबको मिलेगा।

Varsha Pathak लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSat, 12 Nov 2022 02:43 PM
पर्सनल लोन

HT Leadership Summit 2022: हिंदुस्तान टाइम्स लीडरशिप समिट 2022 में बोलते हुए वेदांता रिसोर्सेज लिमिटेड के चेयरमैन अनिल अग्रवाल (Anil Agarwal) ने गुजरात में मेगा सेमीकंडक्टर परियोजना पर बातचीत करते हुए कहा कि गुजरात हो या महाराष्ट्र फायदा सबको मिलेगा। इसे पाॅलिटिकल एंगल से नहीं देखा जाना चाहिए। वेदांता के चेयरैमेन ने कहा, "कुआं खुदेगा तो पानी सबको मिलेगा। हमें पूरा इकोसिस्टम बनाना होगा। हम सिर्फ राॅ मैटेरियल बना रहे हैं। इसका फायदा देश के हर कोने को मिलेगा।'' 

1.54 लाख करोड़ का निवेश किया जाएगा
वेदांता और ताइवान की फॉक्सकॉन गुजरात में सेमीकंडक्टर और डिस्प्ले प्रोडक्शन प्लांट लगाने के लिए गुजरात में 1.54 लाख करोड़ का निवेश करेगी। इससे करीबन 1 लाख से ज्यादा लोगों को रोजगार मिलेगा। सेमीकंडक्टर प्लांट पर वेदांता बॉस ने कहा कि महाराष्ट्र का डाउनस्ट्रीम गुजरात से बड़ा होगा। गुजरात में (प्लांट) स्थापित करने की अपनी चुनौतियां हैं।अग्रवाल ने कहा कि हमारा टारगेट अगले दो से ढाई साल के भीतर चिप प्रोडक्शन का निर्माण शुरू करना है। बता दें कि एचटी लीडरशिप समिट के बाद अग्रवाल ने ट्वीट किया और कहा कि भारत की अपनी सिलिकॉन वैली अब बेहद करीब है।

आपको बता दें कि भारतीय समूह वेदांता और ताइवान की दिग्गज इलेक्ट्रॉनिक्स फॉक्सकॉन के साथ मिलकर गुजरात सरकार के सहयोग से मेगा सेमीकंडक्टर और डिस्प्ले मैन्युफैक्चरिंग यूनिट स्थापित करने जा रही है। बता दें कि पहले यह प्लांट महाराष्ट्र में स्थापित करने की योजना थी। 

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें