Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़HSBC announces 35000 job cuts and radical overhaul as profits slide

HSBC का तीन साल से घट रहा प्रॉफिट, 35 हजार कर्मियों की होगी छंटनी

हांगकांग शंघाई बैंकिंग कॉरपोरेशन (एचएसबीसी) ने अपने कारोबार का तर्कसंगत पुनर्गठन करने की घोषणा की। इसके तहत 35,000 लोगों की छंटनी की जाएगी। इसकी प्रमुख वजह कंपनी का लाभ लगातार तीन साल से घटना है।...

HSBC का तीन साल से घट रहा प्रॉफिट, 35 हजार कर्मियों की होगी छंटनी
Madan Tiwari हांगकांग, एजेंसी, Wed, 19 Feb 2020 01:39 AM
हमें फॉलो करें

हांगकांग शंघाई बैंकिंग कॉरपोरेशन (एचएसबीसी) ने अपने कारोबार का तर्कसंगत पुनर्गठन करने की घोषणा की। इसके तहत 35,000 लोगों की छंटनी की जाएगी। इसकी प्रमुख वजह कंपनी का लाभ लगातार तीन साल से घटना है। बैंक का कहना है कि वह अपने बैंक के यूरोप और अमेरिका के कारोबार का दायरा भी घटाएगा।

अमेरिका-चीन के बीच छिड़े व्यापार युद्ध, ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से बाहर आने और चीन में कोरोना वायरस फैलने की समस्या को देखते हुए बैंक कई तरह की अनिश्चिताओं का सामना कर रहा है। ऐसे में वह अपनी परिचालन लागत में कटौती पर ध्यान दे रहा है। 

हालांकि, चीन में बेहतर मौजूदगी के चलते बैंक का एशियाई कारोबार अच्छा चल रहा है। जबकि उसके अमेरिका और यूरोप के कारोबार का प्रदर्शन निराशाजनक है। बैंक के कार्यवाहक मुख्य कार्यकारी अधिकारी नोएल क्युइन ने कहा कि हमारे कारोबार के कुछ हिस्से उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर रहे। इसलिए अपने निवेशकों को बेहतर परिणाम देने के लिए हम अपनी योजना पर पुनर्विचार कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि अगले तीन साल में वह अपने कर्मचारियों की संख्या 2,35,000 से घटाकर 2,00,000 करेंगे।  वहीं बैंक के पुनर्गठन की योजना 2012 से उसकी महत्वकांक्षी योजना है।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें