Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़HPCL profits double despite lockdown

लॉकडाउन के बावजूद एचपीसीएल का दोगुना हुआ मुनाफा

पेट्रोलियम पदार्थों की खुदरा बिक्री करने वाली कंपनी हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कार्पोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) का शुद्ध लाभ चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में दोगुने से भी अधिक बढ़कर 2,477 करोड़ रुपये पर...

लॉकडाउन के बावजूद एचपीसीएल का दोगुना हुआ मुनाफा
Drigraj Madheshia एजेंसी, नई दिल्लीThu, 5 Nov 2020 04:08 PM
हमें फॉलो करें

पेट्रोलियम पदार्थों की खुदरा बिक्री करने वाली कंपनी हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कार्पोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) का शुद्ध लाभ चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में दोगुने से भी अधिक बढ़कर 2,477 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। रिफाइनिंग मार्जिन बढ़ने और भंडार में रखे माल पर लाभ होने से कंपनी का मुनाफा बढ़ा है।  एचपीसीएल के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक मुकेश कुमार सुराणा ने कन्फ्रेंस कॉल में संवाददाताओं को इसकी जानकारी देते हुए कहा कि एक साल पहले दूसरी तिमाही में कंपनी का शुद्ध लाभ 1,052 करोड़ रुपये रहा था। उन्होंने कहा कि कि कोविड- 19 महामारी के कारण लागू लॉकडाउन के बावजूद कंपनी के मुनाफे में उल्लेखनीय सुधार आया है। यह सब रिफाइनरी और विपणन परिचालन में कुशल रणनीतिक योजना, भंडार में रखे माल का कुशल प्रबंधन तथा प्रभावी उत्पादन नियोजन का परिणाम है।

प्रति बैरल 5.11 डॉलर की कमाई

दूसरी तिमाही में कंपनी का सकल बिक्री राजस्व 61,340 करोड़ रुपये रहा, जो कि एक साल पहले इसी तिमाही में 66,165 करोड़ रुपये रहा था। कच्चे तेल के दाम नीचे रहने से इस साल बिक्री राजस्व कम रहा है। कंपनी को कच्चे तेल का शोधन कर उससे पेट्रोल, डीजल तथा अन्य उत्पाद बनाने में प्रति बैरल 5.11 डॉलर की कमाई हुई, जबकि सकल रिफाइनिंग मार्जिन 2.83 डालर प्रति बैरल रहा।   वहीं कंपनी को सस्ता कच्चे तेल खरीदकर दूसरी तिमाही में उसका प्रसंस्करण करने से प्रति बैरल 2.33 डालर प्रति बैरल का फायदा हुआ। इससे दूसरी तिमाही में कुल मिलाकर 1,780 करोड़ रुपये की प्राप्ति हुई साथ ही 524 करोड़ रुपये विदेशी मुद्रा विनिमय दर में बदलाव से भी लाभ हुआ। सुरणा ने हा कि जुलाई से सितंबर तिमाही के दौरान एचपीसीएल की रिफाइनरियों ने 40.60 लाख टन कच्चे तेल का प्रसंस्करण किया जबकि एक साल पहले इसी अवधि में उसकी रिफाइनरियों में 45.60 लाख टन तेल का प्रसंस्करण किय गया। 

2,500 करोड़ रुपये की शेयर खरीद को मंजूरी

हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कार्पोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) के निदेशक मंडल ने बुधवार को 2,500 करोड़ रुपये की शेयर बॉयबैक योजना को मंजूरी दी। कंपनी प्रबंधन का मानना है कि उसके शेयरों का दाम जितना होना चाहिए उससे नीचे चल रहा है। एचपीसीएल ने शेयर बाजारों को भेजी सूचना में कहा है कि वह 10 करोड़ शेयरों को वापस खरीदेगी। यह खरीदारी 250 रुपये प्रति शेयर के दाम से अधिक नहीं होगी। कंपनी की उसके कुल शेयरों का 6.56 फीसद तक शेयरों को वापस खरीदने की योजना है। सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी आयल एण्ड नेचुरल गैस कार्पोरेशन (ओएनजीसी) की अनुषंगी एचपीसीएल द्वारा पिछले कुछ सालों के दौरान शेयरों की वापस खरीद का कोई इतिहास नहीं है। 

एचपीसीएल में ओएनजीसी की शेयर हिस्सेदारी 51.11 फीसद

शेयर बॉयबैक के बाद एचपीसीएल में ओएनजीसी की शेयर हिस्सेदारी मौजूदा 51.11 फीसद से बढ़कर 54.70 फीसद हो जाएगी। वहीं सार्वजनिक हिस्सेदारी 48.89 फीसद से घटकर 45.30 फीसद रह जाएगी।  एचपीसीएल पेट्रोलियम पदार्थों की बिक्री करने वाली देश की तीसरी बड़ी कंपनी है। उसकी मुंबई और विशाखापत्तनम में दो रिफाइनरियां हैं। वहीं बठिंडा रिफाइनरी में उसकी आधी हिस्सेदारी है।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें