Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़How will the stock market move this week expert predict this - Business News India

इस सप्ताह कैसी रहेगी शेयर बाजार की चाल, इन बातों पर निर्भर करेगी स्टॉक मार्केट की रफ्तार

बीते सप्ताह लगभग दो प्रतिशत की छलांग लगा चुका शेयर बाजार अगले सप्ताह खुदरा और थोक महंगाई के आंकड़ों के साथ ही कंपनियों के चालू वित्त वर्ष की Q1 के जारी होने वाले परिणाम के इशारे पर चलता नजर आएगा।

इस सप्ताह कैसी रहेगी शेयर बाजार की चाल, इन बातों पर निर्भर करेगी स्टॉक मार्केट की रफ्तार
Tarun Singh न्यूज एजेंसी, नई दिल्लीSun, 14 Aug 2022 03:37 PM
हमें फॉलो करें

वैश्विक बाजार की मजबूती से निवेशकों की जबरदस्त लिवाली की बदौलत बीते सप्ताह लगभग दो प्रतिशत की छलांग लगा चुका शेयर बाजार अगले सप्ताह खुदरा और थोक महंगाई के आंकड़ों के साथ ही कंपनियों के चालू वत्ति वर्ष की पहली तिमाही के जारी होने वाले परिणाम के इशारे पर चलता नजर आएगा।

बीते सप्ताह बीएसई का तीस शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 1074.85 अंक यानी 1.84 प्रतिशत उछलकर 59 हजार अंक के मनोवैज्ञानिक स्तर के पार 59462.78 अंक पर रहा। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का नफ्टिी 300.65 अंक उछलकर 17698.15 अंक पर पहुंच गया। समीक्षाधीन सप्ताह में बीएसई की दग्गिज कंपनियों की तरह छोटी और मझौली कंपनियों में भी लिवाली का जोर रहा। इससे मिडकैप 286 अंक की तेजी लेकर सप्ताहांत पर 24765.05 अंक और स्मॉलकैप 300.83 अंक मजबूत होकर 27905.91 अंक पर रहा।

विश्लेषकों के अनुसार, जुलाई का उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) आधारित खुदरा महंगाई का आंकड़ा शुक्रवार शाम जारी हुआ। खुदरा महंगाई जून के 7.01 प्रतिशत से घट कर  6.71 पर आ गई। इसके साथ ही जुलाई के थोक मूल्य सूचकांक (डब्ल्यूपीआई) आधारित महंगाई के आंकड़े अगले सप्ताह जारी होंगे। इन दोनों आंकड़ों पर निवेशकों की प्रतक्रियिा होगी और इसी अनुरूप बाजार की चाल नर्धिारित होगी। इसके अलावा अगले सप्ताह बीएसई में आखरी बैच की दिग्गज, मझौली और छोटी कंपनियों के चालू वत्ति वर्ष की पहली तिमाही के आंकड़े जारी होने हैं। इन सभी कारकों का असर भी बाजार पर देखा जा सकेगा।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें