Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़How will the stock market move this week 7 to 11 aug 2023 experts are telling

इस सप्ताह कैसी रहेगी शेयर बाजार की चाल, बता रहे हैं एक्सपर्ट्स

इस सप्ताह (7 से 11 अगस्त) अडानी पोर्ट्स, कोल इंडिया, हीरो मोटोकॉर्प, हिंडाल्को और ओएनजीसी जैसी कंपनियों के तिमाही नतीजों पर भी नजर रहेगी। बाजार की चाल  ब्याज दर पर RBI के फैसले पर भी निर्भर करेगी।

Drigraj Madheshia एजेंसी, नई दिल्लीSun, 6 Aug 2023 11:01 AM
हमें फॉलो करें

इस सप्ताह (7 से 11 अगस्त) शेयर बाजार की चाल ब्याज दर पर आईबीआई के फैसले, जून के लिए औद्योगिक उत्पादन के आंकड़े और कंपनियों के तिमाही नतीजों से काफी हद तक तय होगी। विश्लेषकों ने कहा कि इसके अलावा वैश्विक बाजार के रुझान, तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव और विदेशी निवेशकों के रुख से भी बाजार प्रभावित होगा।  विदेशी संस्थागत निवेशक पिछले सप्ताह पूंजी बाजार में शुद्ध विक्रेता थे और इस सप्ताह उनके रुख पर कारोबारियों की नजर रहेगी।

स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट का अनुमान

स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट लिमिटेड के वरिष्ठ तकनीकी विश्लेषक प्रवेश गौर ने कहा, " शेयर बाजार की नजर आरबीआई मौद्रिक नीति समिति (MPC) की बैठक पर होगी। इसके नतीजों की घोषणा 10 अगस्त, 2023 को होगी। इसके अलावा इस सप्ताह अडानी पोर्ट्स, कोल इंडिया, हीरो मोटोकॉर्प, हिंडाल्को और ओएनजीसी जैसी प्रमुख कंपनियों के तिमाही नतीजों पर भी नजर रहेगी।" गौर ने कहा कि वृहद आर्थिक मोर्चे पर बाजार भागीदार औद्योगिक उत्पादन और विनिर्माण उत्पादन के आंकड़ों जैसी प्रमुख घटनाओं पर करीब से नजर रखेंगे। ये आकंड़े 11 अगस्त को जारी किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि वैश्विक शेयर बाजारों का रुख, डॉलर सूचकांक की चाल, डॉलर के मुकाबले रुपये की स्थिति और कच्चे तेल की कीमतें भी बाजार को प्रभावित करेंगी।

मास्टर कैपिटल सर्विसेज का अनुमान

मास्टर कैपिटल सर्विसेज लिमिटेड के वरिष्ठ उपाध्यक्ष अरविंदर सिंह नंदा ने कहा, " स्टॉक मार्केट इस सप्ताह आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति की बैठक, तिमाही नतीजों, कच्चे तेल, अमेरिकी मुद्रास्फीति के आंकड़ों, अमेरिका में बेरोजगारी की स्थित और ब्रिटेन के जीडीपी आंकडों से प्रभावित होगा।"
    
मोतीलाल ओसवाल की राय

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड के खुदरा अनुसंधान प्रमुख सिद्धार्थ खेमका ने कहा कि इस सप्ताह मुख्य रूप से आरबीआई की नीति बैठक पर नजर रहेगी और ब्याज दर को लेकर संवेदनशील क्षेत्रों पर फोकस बना रहेगा।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें