Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़How To Use Diwali Bonus Properly create emergency fund increase insurance cover reduce debt burden - Business News India

दिवाली बोनस का सही इस्तेमाल करने का यह है तरीका

त्योहारों के इस मौसम में ज्यादातर लोग दिवाली बोनस का इंतजार करते हैं। साल में एक बार मिलने वाले इस बोनस के पैसे से कई चीज खरीदने की योजना बनाते हैं। कुछ लोग इसे महंगे गैजेट पर खर्च करते हैं और कुछ...

Drigraj Madheshia नई दिल्ली। हिन्दुस्तान ब्यूरो, Tue, 26 Oct 2021 01:33 PM
हमें फॉलो करें

त्योहारों के इस मौसम में ज्यादातर लोग दिवाली बोनस का इंतजार करते हैं। साल में एक बार मिलने वाले इस बोनस के पैसे से कई चीज खरीदने की योजना बनाते हैं। कुछ लोग इसे महंगे गैजेट पर खर्च करते हैं और कुछ इसे समझदारी निवेश करते हैं। अगर आप अपने बोनस की रकम को समझदारी से इस्तेमाल करते हैं तो आप अपनी जरूरत पूरा करने के साथ वित्तीय रूप से मजबूत भी बन सकते हैं। हम आपको दिवाली बोनस का सही इस्तेमाल करने का तरीका बता रहे हैं।

कर्ज के बोझ को कम करें

कोरोना संकट की वजह से ज्यादातर लोगों पर इन दिनों कोई न कोई कर्ज है। अगर लोन नहीं है तो क्रेडिट कार्ड से ज्यादा खर्च ही एक बोझ बन गया है। ऐसे में आप दिवाली बोनस की रकम से कर्जों का बोझ आप कम कर सकते हैं। सबसे पहले आप इस रकम से क्रेडिट कार्ड, पर्सनल लोन या किसी अन्य लोन को चुकाएं।

आपातकालीन फंड बनाएं

हर किसी को अपने आकस्म‍िक जरूरतों को पूरा करने के लिए एक आपातकालीन फंड बनाना चाहिए। कोरोना काल ने तो ऐसे फंड की जरूरतों के महत्व को बेहतर तरीक से समझाया है। वित्तीय विशेषज्ञों का कहना है कि किसी व्यक्ति को इतना आपातकालीन फंड रखना चाहिए कि 6-12 महीनों की बेसिक जरूरतें पूरी हो सकें। अगर आपने अब तक ऐसा फंड नहीं बनाया है, या कोरोना में इस फंड का इस्तेमाल किया है तो फिर से बोनस की रकम का इस्तेमाल इस फंड को बनाने में करें।

बीमा कवर को बढ़ाएं

कोरोना महामारी के प्रकोप के साथ, कई लोगों ने एक बड़े स्वाथ्य बीमा कवर के महत्व को महसूस किया है। वहीं, महंगे प्रीमियम के कारण बहुत सारे लोग कम कवर का स्वाथ्य बीमा खरीदते हैं। ऐसे में दिवाली बोनस का इस्तेमाल कर आप स्वाथ्य बीमा पर टॉप-अप या सुपर टॉप-अप खरीद सकते हैं। आपके परिवार की जरूरतों को पूरा करने वाले बीमा कवर की सही मात्रा आवश्यक है।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें