DA Image
23 अक्तूबर, 2020|4:45|IST

अगली स्टोरी

बचे हैं सिर्फ सात दिन, जानें कैसे राशन कार्ड को आधार से कराना होगा लिंक

last date to link aadhaar card number with  ration card is 30 september 2020

खाद्य मंत्रालय ने राशन कार्ड को आधार से जोड़ने की समय सीमा को बढ़ाकर 30 सितंबर कर दी थी। जिन लोगों ने अभी तक राशन कार्ड को आधार से लिंक नहीं कराया है वह जल्द करा लें क्योंकि सिर्फ सात दिन का समय बचा है। राशन कार्ड के जरिये लाभार्थियों को सस्ते दाम में सब्सिडी के तहत अनाज मिलता है। सरकार ने गरीब और प्रवासी लाभार्थियों के हितों की रक्षा के लिए 'वन नेशन वन राशन कार्ड' योजना के तहत राशन कार्ड धारकों की अंतर-राज्यीय पोर्टेबिलिटी को लागू करना शुरू कर दिया है। आइए जानते हैं कैसे राशन कार्ड को आधार से लिंक किया जा सकता है।

राशन कार्ड को आधार से लिंक कराने का तरीका..

1 भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI की वेबसाइट के मुताबिक, राशन कार्ड धारक को खुद के आधार समेत परिवार के सभी सदस्यों के आधार कार्ड की कॉपी और राशनकार्ड की कॉपी पीडीएस यानी राशन बांटने वाली दुकान पर जाकर जमा करनी होगी।
2 साथ में परिवार के मुखिया की पासपोर्ट साइज फोटो भी ले जानी होगी।
3 आप की डिटेल्स और आधार नंबर को मैच करने के लिए पीडीएस दुकान पर राशन कार्ड धारक से बायोमेट्रिक मशीन या सेंसर पर उंगली रखने को कहा जा सकता है।
4 जिसके नाम पर राशन कार्ड है, अगर उसका बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो उसे अपने बैंक अकाउंट की पासबुक की भी एक फोटोकॉपी पीडीएस दुकान में जमा करनी होगी।
5 राशन कार्ड से आधार लिंक होने पर राशनकार्ड धारक के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मेसेज भेजा जाएगा।

90% राशन कार्ड हो चुके हैं लिंक
मई मध्य तक देश में मौजूद 23.5 करोड़ राशन कार्ड में से करीब 90 फीसदी कार्ड, राशन कार्ड धारकों के आधार से लिंक हो चुके हैं। सभी राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों को राशन कार्ड को आधार संख्या से जोड़ने की जिम्मेदारी खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग की सात फरवरी 2017 की अधिसूचना के आधार पर दी गई है। इस अधिसूचना को समय-समय पर संशोधित किया जाता रहा है।

छोटी बचत योजनाओं से नॉमिनी के लिए पैसा निकालना होगा आसान, बदल गये नियम

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:How to link ration card to aadhar card know process