Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़how to increase health insurance coverage with top up plan

स्वास्थ्य बीमा में टॉप-अप से कवर बढ़वाना फायदे का सौदा, जानिए इसके बारे में सबकुछ

कोरोना महामारी के दौर में लोग अपने स्वास्थ्य को लेकर पहले से अधिक जागरूक हो गए हैं। इसकी वजह यह भी देखने को मिली है कि कोरोना महामारी का इलाज खर्च कई निजी अस्पतालों ने 10 लाख से 15 लाख रुपये तक लिया...

Sudhir Jha एजेंसी, नई दिल्लीSat, 18 July 2020 12:14 PM
हमें फॉलो करें

कोरोना महामारी के दौर में लोग अपने स्वास्थ्य को लेकर पहले से अधिक जागरूक हो गए हैं। इसकी वजह यह भी देखने को मिली है कि कोरोना महामारी का इलाज खर्च कई निजी अस्पतालों ने 10 लाख से 15 लाख रुपये तक लिया है। वहीं, अमूमन स्वास्थ्य बीमा में कवर तीन से पांच लाख रुपये तक का होता है। ऐसे में मौजूदा पॉलिसी धारकों के पास क्या विकल्प है। बीमा विशेषज्ञों का कहना है कि इसके लिए सबसे अच्छा रास्ता है बीमा पॉलिसी पर टॉप-अप ले लेना। बीमा धारक अपनी वर्तमान पॉलिसी पर टॉप-अप लेकर न सिर्फ कवर की राशि बल्कि गंभीर बीमारियों का कवर भी उस पॉलिसी में शामिल कर सकते हैं। 

पहले से बीमा पॉलिसी होना जरूरी 
टॉप-अप हेल्थ इंश्योरेंस प्लान वैसी पॉलिसी को कवर करती है जिसमें अन्य कई सारे अतिरिक्त कवरेज भी होती हैं। टॉप-अप हेल्थ प्लान उन लोगों के लिए कम कीमत पर उपलब्ध होता है जिनके पास पहले से ही स्वास्थ्य बीमा है। इसी तरह सुपर टॉप-अप योजना थ्रेशोल्ड सीमा से ऊपर के सभी अस्पताल में भर्ती बिलों को कवर करती है। सुपर टॉप-अप इसके अवाना अन्य तरह के खर्चों को भी कवर करती है। 

व्यक्तिगत और फ्लोटर कवर दोनों में फायदा
टॉप-अप प्लान का फायदा एक व्यक्ति के लिए फ्लोटर पॉलिसी के तहत उठाया जा सकता है। एक ही प्लान के तहत खुद, पति या पत्नी, आश्रित बच्चों और आश्रित माता-पिता को कवर किया जा सकता है और एक पॉलिसी में शामिल परिवार के सदस्यों की कुल संख्या छह तक हो सकती है। इंश्योरेंस कंपनियां टॉप-अप प्लान के लिए कोई मेडिकल जांच नहीं करती हैं। यहां तक कि आप दूसरी कंपनी से भी टॉप-अप लेते हैं तो भी कोई जांच नहीं होती है। 

कैसे ले सकते हैं सुविधा का लाभ
अगर आपके पास पहले से स्वास्थ्य बीमा है तो आप बीमा कंपनी से बातकर टॉप-अप करा सकते हैं। आप दूसरी बीमा कंपनी से भी अपने बीमा पर टॉप-अप ले सकते हैं। बाजार में तीन लाख से लेकर 50 लाख तक की कवर राशि या 2 लाख से 10 लाख तक के कवर राशि के विकल्प के साथ टॉप-अप उपलब्ध हैं। पहले से मौजूद बीमारियों के लिए प्रतीक्षा अवधि सुपर टॉप-अप योजनाओं में हैं, हालांकि कुछ बीमाकर्ताओं ने अब पहले से मौजूद बीमारियों के लिए 12 महीने जैसी कम प्रतीक्षा अवधि देना शुरू कर दिया है।

क्या होनी चाहिए उम्र?
टॉप-अप पॉलिसी खरीदने के लिए कम से कम 18 साल की उम्र होनी चाहिए। नाबालिग के नाम पर माता-पिता या अभिभावक पॉलिसी खरीद सकते हैं। अमूमन पॉलिसी खरीदने के लिए अधिकतम उम्र 80 साल होती है। प्रीमियम बीमित राशि, उम्र और डिडक्टिबल पर निर्भर करता है।कटौती जितनी ज्यादा और बीमित राशि जितनी कम होगी, प्रीमियम की रकम भी उतनी ही घट जाती है।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें