DA Image
8 मार्च, 2021|3:24|IST

अगली स्टोरी

क्रेडिट स्कोर सुधारने के 5 टिप्स, बैंक से लोन लेने में होगी आसानी

those who are working in the informal sector will be eligible to get a home loan ranging from    2 lak

बैंक से लोन लेने में आपका क्रेडिट स्कोर काफी मददगार साबित होता है। अगर आपका क्रेडिट स्कोर 700 या इससे अधिक होने पर बैंक आसानी से लोन मुहैया कराते हैं, लेकिन महामारी के कारण बहुत सारे लोगों को वित्तीय संकट का सामना करना पड़ रहा है। मोरेटोरियम खत्म होने से कई लोग बैंक का लोन और क्रेडिट कार्ड का बिल नहीं चुका पाए हैं। इससे उनका क्रेडिट स्कोर खराब हो गया है। बैंकबाजार के अनुसार, 2020 में क्रेडिट स्कोर जांचने वाले लोगों की संख्या बढ़ी है। अगर, आपका भी कोरोना संकट के कारण क्रेडिट स्कोर गिर गया है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। हम पांच तरीका बता रहे हैं, जिसकी मदद से आप अपना क्रेडिट स्कोर को बेहतर बना सकते हैं।

रिपोर्ट की समीक्षा करें

सबसे पहले आप क्रेडिट स्कोर की समीक्षा करें। इसके बाद देंखे कि आपको कहां सुधार करने की जरूरत है। क्रेडिट स्कोर में गलती होना आम बात है। यह बैंक द्वारा डेटा देने के दौरान गलती करने से होता है। कई बार ऐसा भी होता है कि आपके नाम पर कोई फर्जीवाड़ा कर लोन उठा लेता है। अगर, आपको स्कोर में इस तरह की कोई गलती हो तो क्रेडिट ब्यूरो को शिकायत कर उसे सुधार करवाएं।

पुराने रिकॉर्ड को खंगाले

आपका क्रेडिट स्कोर तब तक नहीं सुधरेगा जबतक आपका पिछला रिकॉर्ड सही नहीं होगा। रिकॉर्ड सुधारने के लिए आप अपना पिछला रिकॉर्ड को खंगाले। अगर आपने बैंक से लोन लेकर चुका दिया है तो उस लोन उकाउंट को बंद करा दें। अगर, वह बंद नहीं है तो बैंक में शिकायत दर्ज कराएं। ऐसा करने से आपका क्रेडिट स्कोर में सुधार आएगा।

मिले क्रेडिट का कम इस्तेमाल करें

ट्रांस यूनियन के सिबिल रिपोर्ट में आप अपना क्रेडिट यूटिलाइजेशन (इस्तेमाल) को चेक करें। आदर्श रूप से आपको अपने क्रेडिट कार्ड लिमिट का लगभग 30-35% उपयोग ही करना चाहिए। अगर आपने ज्यादा इस्तेमाल किया है तो इसे कम से कम 50% से नीचे लाने की कोशिश करें।

लोन के कई आवेदन से बचें

जब भी आप लोन के लिए आवेदन करते हैं तो बैंक आपका क्रेडिट स्कोर चेक करता है। अगर, आप बार-बार लोन के लिए आवेदन करते हैं तो आपके क्रेडिट स्कोर में यह अंकित हो जाता है औैर आपका स्कोर थोड़ा प्रभावित होता है। अगर, आप जल्द-जल्द आवेदन करते हैं तो बैंक को पता चलता है कि आप वित्तीय संकट में हैं। इससे बचने की कोशिश करें।

सुरक्षित ऋण का विकल्प चुनें

एक स्वस्थ ट्रैक रिकॉर्ड बनाने के लिएसुरक्षित ऋण का विकल्प चुनें। आप फिक्स्ड डिपॉजिट के खिलाफ क्रेडिट कार्ड भी प्राप्त कर सकते हैं। जितना हो सके पर्सनल लोन जैसे असुरक्षित लोन से बचें। अगर आप पर अधिक असुरक्षित ऋण होगा तो बैंक लोन देने से कतराएगा। अगर, आप लोन का किस्त चुकाने में देरी या विलंब करते हैं तो आपका क्रेडिट स्कोर नीचे आता है। इसलिए लोन के किस्त का भुगतान तय समय पर जरूर करें।

लोन खत्म करें, सेटलमेंट नहीं

आपके क्रेडिट स्कोर में इस बात का भी जिक्र होता है कि पुराने लोन आपने चुकाए हैं या उनका सेटलमेंट किया है। अगर आपने सेटलमेंट किया है, तो इसका अर्थ है कि कर्जदाता का जोखिम बढ़ जाता है। इसी तरह अगर आपके पास लोन सही समय पर चुकाने का प्रमाण है, तो कर्ज आसान हो जाता है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:how to improve credit score 5 easy tips it will be easy to take a loan from the bank