ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिजनेसअगर आप भी क्रेडिट कार्ड, ईएमआई और लोन की मदद से पूरे कर रहे हैं अपने शौक तो सावधान हो जाएं

अगर आप भी क्रेडिट कार्ड, ईएमआई और लोन की मदद से पूरे कर रहे हैं अपने शौक तो सावधान हो जाएं

लोग अब क्रेडिट कार्ड, ईएमआई और लोन की मदद से अपनी इच्छाओं को पूरा कर सकते हैं। अपनी जरूरतों या शौक पूरा करने के लिए लोग अब कर्ज में डूबे हुए हैं या यूं कहें कि कर्ज लेकर घी पी रहे हैं।

अगर आप भी क्रेडिट कार्ड, ईएमआई और लोन की मदद से पूरे कर रहे हैं अपने शौक तो सावधान हो जाएं
Drigraj Madheshiaलाइव तिंट,नई दिल्लीThu, 26 May 2022 11:17 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/

लोग अब क्रेडिट कार्ड, ईएमआई और लोन की मदद से अपनी इच्छाओं को पूरा कर सकते हैं। अपनी जरूरतों या शौक पूरा करने के लिए लोग अब कर्ज में डूबे हुए हैं या यूं कहें कि कर्ज लेकर घी पी रहे हैं। ऐसे घी पीने की आदत से लोग कर्ज के जाल में फंस रहे हैं। 

क्या है कर्ज का जाल

डेट ट्रैप का मतलब कर्ज अनियंत्रित रूप से बढ़ना। जब आप अपनी कमाई से ज्यादा खर्च करते हैं, तो आप खुद को इस स्थिति में पाते हैं। यदि आप सावधान नहीं हैं, तो आप कर्ज के पहाड़ के साथ समाप्त हो सकते हैं।


कर्ज के जाल से कैसे बचें?

 समस्या की पहचान करें: वर्तमान स्थिति का विश्लेषण करें। उन क्षेत्रों से निपटने के लिए एक योजना तैयार करें जिन पर आपका नियंत्रण है। आप अपनी वर्तमान वित्तीय परिस्थितियों का गहन चिंतन व विश्लेषण करके अपनी ऋण कठिनाइयों को हल करने में सक्षम हो सकते हैं।

अपनी जरूरतों को प्राथमिकता दें: आप अपने जरूरतों को प्राथमिकता तय करें। फिर, आप अपने खर्च को तीन श्रेणियों में वर्गीकृत कर सकते हैं। आवश्यक, अर्ध-आवश्यक और वैकल्पिक। अपने व्यवहार या जीवनशैली में बदलाव करके अर्ध-आवश्यक और गैर-आवश्यक उत्पादों पर कम खर्च करें।

ऋण चुकाने पर विचार करें: यदि आप अपने ऋण को चुकाना चाहते हैं, तो आप अपने अन्य सभी दायित्वों को एक साथ चुकाने के लिए एक ही ऋण ले सकते हैं। आपको विभिन्न ब्याज दरों और देय तिथियों के साथ कई ऋणों के बजाय केवल एक ऋण चुकाने के बारे में चिंता करनी होगी।


कर्ज चुकाने के लिए अपने निवेश का लाभ उठाएं: यदि आपने उच्च-लाभ वाली योजनाओं जैसे म्यूचुअल फंड या बैंक जमा में निवेश किया है, तो आपके लिए अपनी ऋण प्रतिबद्धताओं को कम करना संभव है। 

अधिक कर्ज लेना बंद करें: अपनी वित्तीय प्रतिबद्धताओं को बढ़ाने के अलावा, अपने मौजूदा ऋण का भुगतान करने के लिए अतिरिक्त ऋण लेने से आपके वित्तीय और भावनात्मक तनाव का स्तर बढ़ जाता है। इसलिए इनसे हर हाल में दूर रहें।

अप्रत्याशित परिस्थितियों के लिए पैसे अलग रखें

एक अलग आपातकालीन निधि बनाए रखना महत्वपूर्ण है जिसका उपयोग विशेष रूप से अप्रत्याशित वित्तीय स्थितियों से निपटने के लिए किया जाता है जो उत्पन्न हो सकती हैं। एक आपातकालीन निधि में कम से कम तीन से छह महीने की रहने योग्य लागत होनी चाहिए। ऋण की आवश्यकता के बिना यह फंड आपको बुरे समय से निकलने में मदद करता है।


यह पैसा विभिन्न प्रकार के निवेश वाहनों में रखा जा सकता है जो उच्च तरलता की गारंटी देते हैं। हालांकि एक बैंक बचत खाता आपातकालीन निधि को बचाने का एक उपयोगी तरीका है, लेकिन यह ब्याज दरों या लाभांश के रूप में बहुत कुछ प्रदान नहीं करता है। अपने आपातकालीन नकदी को चिट फंड में डालने पर विचार करें, जो एक विकल्प के रूप में तत्काल तरलता और आपके पैसे पर उच्च रिटर्न की गारंटी देता है।

अपने वित्त को अच्छी तरह से नियंत्रित करने से आपको कर्ज के जाल से बचने और वित्तीय स्वतंत्रता प्राप्त करने में मदद मिल सकती है। अत्यधिक ब्याज दरों और कर्ज के जाल से बचने के लिए, सुनिश्चित करें कि आप अपने ऋण और क्रेडिट कार्ड का भुगतान समय पर करें।

epaper