DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गलती से गलत अकाउंट में ट्रांसफर कर दिए पैसे, तो ऐसे पाएं वापस

आजकल मोबाइल और इंटरनेट बैंकिंग के जमाने में गलतियां भी ज्यादा बढ़ने लगी है। अब किसी को पैसे देना या ट्रांसफर करना सिर्फ कुछ सेकेंड का काम रह गया है। इसमें गलतियां होने का जोखिम अधिक रहता है। अगर आपने भी गलती से किसी गलत अकाउंट में पैसा ट्रांसफर कर दिया है तो इसे वापिस लेने के लिए आप क्या करेंगे। हम अक्सर इसे लेकर परेशान हो जाते हैं लेकिन इन तरीकों को आजमाकर आप अपना पैसा वापिस पा सकते हैं।

पहले अपने बैंक को करें संपंर्क
1 अगर आपने गलती से दूसरे व्यक्ति के अकाउंट में पैसा ट्रांसफर कर दिया है तो सबसे पहले बैंक को सूचित करें। आप बैंक के कस्टमर केयर को फोन कर सकते हैं। ई-मेल के जरिए भी शिकायत कर सकते हैं। बैंक ब्रांच में जाकर बैंक मैनेजर से मिले। 

2 आपने जिस बैंक के अकाउंट में पैसा ट्रांसफर किया है, सिर्फ वही और आपका बैंक आपकी समस्या को सुलझा सकता है। उन्हें इसके बारे में पूरी जानकारी दें। ट्रांजैक्श न की तारीख और समय, अपना अकाउंट नंबर और जिस अकाउंट नंबर में भूल से पैसे ट्रांसफर हुए हैं की सभी जानकारी रखें और बैंक को बताएं। आप फोन या कंप्यूटर पर स्क्रीन शॉट भी दिखा सकते हैं।

3 अगर आपने जिस अकाउंट में ट्रांसफर किए हैं वह पैसा अपने आप अकाउंट में वापिस आ जाएगा। अगर वह अकाउंट नंबर है तो आपकी शिकायत करने के बाद पैसा आनें में थोड़ा समय लगेगा।

4 अगर आपका और जिसको पैसे ट्रांसफर किए हैं उनका बैंक अकाउंट एक ही है तो, आपको पैसे जल्द वापिस मिल जाएंगे। अगर बैंक दूसरा है तो समय लगेगा। आपको दूसरे बैंक में भी जाकर शिकायत दर्ज करवानी होगी क्योंकि बैंक अपने कस्टमर की इजाजत के बगैर किसी को भी पैसे ट्रांसफर नहीं कर सकता।

5 बैंक आपने कस्टमर की जानकारी नहीं देते। ऐसे में आपको दूसरे बैंक को भी अपनी परेशानी और उस ट्रांजेक्शन की जानकारी देनी होगी। वह बैंक अपने कस्टमर से पूछकर ही पैसे ट्रांसफर करेगा।

6 अगर दूसरे अकाउंट का कस्टमर पैसा लौटाने से कर दे मना तो आपके पास उसके खिलाफ केस दर्ज करने का अधिकार है।

SBI के ग्राहक हैं सबसे ज्यादा परेशान, मिली इतनी शिकायतें

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:How to get money back if transfer in wrong bank account