DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   बिजनेस  ›  जानें कैसे कराए पीएफ खाते की KYC, वरना अटक जाएगा ब्याज का पैसा

बिजनेसजानें कैसे कराए पीएफ खाते की KYC, वरना अटक जाएगा ब्याज का पैसा

लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्ली Published By: Sheetal Tanwar
Mon, 08 Mar 2021 11:47 AM
जानें कैसे कराए पीएफ खाते की KYC, वरना अटक जाएगा ब्याज का पैसा

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) से जुड़े करीब 40 लाख भविष्य निधि (पीएफ) अंशधारकों के खाते में ब्याज का पैसा लटक रह रहा है। वहीं, सरकार करीब डेढ़ महीने पहले ही वित्त वर्ष 2019-20 के लिए ब्याज का पैसा पीएफ खातों में जमा करने का ऐलान कर चुकी है। करीब 8 से 10 फीसदी पीएफ अंशधारकों का ब्याज उनके खाता में जमा नहीं हुआ है। यह बेमेल केवाईसी की वजह से हुई है।  ईपीएफओ ने इसकी वजह नियोक्ताओं द्वारा उपलब्ध कराई गई बेमेल केवाईसी (जानें अपने ग्राहक) को ठहराया है। 

घर बैठे केवाईसी कराएं

पीएफ खाता में केवाईसी पूरी करने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं होगी। आप घर बैठे अपनी केवाईसी करा सकते हैं। आप यूएएन पोर्टल पर जाकर केवाईसी का विकल्प क्लिक करें और सामने खुली विंडो में पैन, आधार, मोबाइल नंबर, बैंक अकाउंट वाले सेक्शन पर एक-एक करके क्लिक करें। अपनी जानकारी भर दें और सब्मिट कर दें। अब आपका पैन और आधार जुड़ जाएगा। हालांकि, इसको सत्यापित कराने के लिए आपको अपने नियोक्ता से कहना होगा। नियोक्ता के सत्यापित करते ही आप ऑनलाइन सुविधा का लाभ ले सकेंगे।

केवाईसी पूरा नहीं होने पर कई तरह के नुकसान

भविष्य निधि खाते का केवाईसी होना बहुत जरूरी है। अगर केवाईसी सही नहीं या पूरा नहीं हुआ है तो आप ईपीएफओ की ऑनलाइन सर्विस का फायदा नहीं उठा सकते हैं। केवाईसी के बिना पीएफ खातों से पैसा नहीं निकाला जा सकता। केवाईसी नहीं होने पर ईपीएफओ के मेंबर ई-सेवा पोर्टल की कई ऑनलाइन सेवाओं का लाभ नहीं ले पाएंगे। इनमें निकासी, खाता ट्रांसफर करना, नॉमिनी बनाना जैसी सेवाएं शामिल हैं।

EPFO: क्या आपका अटका हुआ पीएफ का ब्याज आया? एक SMS के जरिये जानें बैलेंस

संबंधित खबरें