ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News Businesshow to check name in pm kisan 2024 list 16th installment coming on 28th

करोड़ों किसानों के खातों में आज आएगी पीएम किसान की 16वीं किस्त

Pm Kisan 2024 List : 16वीं किस्त आपको मिलेगी या नहीं? पहले पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 2024 की लिस्ट में आपका नाम है या कट गया, इसको चेक करने के लिए खबर में दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें...

करोड़ों किसानों के खातों में आज आएगी पीएम किसान की 16वीं किस्त
Drigraj Madheshiaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 28 Feb 2024 05:11 AM
ऐप पर पढ़ें

पीएम किसान (PM Kisan) की 16वीं किस्त का इंतजार आज खत्म हो रहा है। आज  28 फरवरी को  किसानों के खातों में पीएम किसान सम्मान निधि की 16वीं किस्त के रूप में 2000-2000 रुपये आ जाएंगे, लेकिन किसको मिलेंगे इसके लिए आपको 2024 की नई लिस्ट में अपना नाम देखना होगा। इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है बल्कि घर बैठे आप अपने मोबाइल, लैपटॉप या कंप्यूटर से खुद चेक कर सकते हैं। 

ऐसे चेक करें पीएम किसान लिस्ट 20024 में अपना नाम
पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 2024 की लिस्ट में आपका नाम है या कट गया, इसको चेक करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें...

  • सबसे पहले पीएम किसान पोर्टल (https://pmkisan.gov.in/) पर जाएं।
  • यहां अपने दाएं साइड में फार्मर कार्नर को देखें। यहां Beneficiary List पर क्लिक करें।
  • आपको एक नया विंडो खुला मिलेगा, जहां आज की लेटेस्ट लिस्ट मिलेगी। इसके लिए तय स्थान पर अपना राज्य, जिला, सब डिस्ट्रिक्ट यानी तहसील, ब्लॉक और गांव सलेक्ट करें। इसके बाद Get Report पर क्लिक करें। आपके गांव की पूरी लिस्ट आपके सामने होगी।

यह भी पढ़ें: डेट कंफर्म: इस दिन आएगी पीएम किसान की 16वीं किस्त, करोड़ों किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, खाते में आएंगे ₹2000

ऐसे चेक करें स्टेटस
आपकी कौन सी किस्त मिली या नहीं मिली।  अगर पैसा रुका है तो इसकी वजह क्या है?  इन सब प्रश्नों के उत्तर जानने के लिए आप बेनफिशियरी स्टेटस चेक करें। इसके लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें..

  • फार्मर कार्नर पर Know Your Status पर क्लिक करें।
  • यहां आपको एक नया विंडो खुलेगा। दिए गए बाक्स में अपना रजिस्ट्रेशन  नंबर डालें। कैप्चा कोड भरे और Get OTP पर क्लिक करें। 
  • आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को डालकर अपना स्टेटस देखें।
  • अगर आपको रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं मालूम है तो। ऊपर नीली पट्टी पर Know your Registration number लिखा मिलेगा। इसपर क्लिक करें। अपना अधार नंबर या लिंक्ड मोबााइल नंबर डालें। कैप्चा कोड डालकर रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त करें और स्टेप-1 को फॉलो करें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें