Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़how fastag kyc update before 29th february otherwise there will be big trouble on toll less hope of increase in lost date

FASTag केवाईसी कर लें अपडेट वरना 29 के बाद टोल पर होगी बड़ी परेशानी

How fastag kyc update: अगर आपने केवाईसी अपडेट नहीं कराया है तो 29 फरवरी के बाद आपकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं। एक्सप्रेसवे और नेशनल हाईवे पर बिना परेशानी सफर करना चाहते हैं तो 29 तक KYC अपडेट करा लेंं।

Drigraj Madheshia नई दिल्ली। लाइव हिन्दुस्तान, Wed, 28 Feb 2024 06:22 AM
हमें फॉलो करें

FASTag KYC Latest Updates: अगर आपने केवाईसी अपडेट नहीं कराया है तो 29 फरवरी के बाद आपकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं। एक्सप्रेसवे और नेशनल हाईवे पर बिना परेशानी सफर करना चाहते हैं तो 29 फरवरी तक केवाईसी जरूर अपडेट करा लें। अगर ऐसा नहीं करेंगे तो आपका फास्टैग ब्लैक लिस्ट कर दिया जाएगा।

एक वाहन पर दो या उससे अधिक फास्टैग: काफी संख्या में लोगों ने एक वाहन पर दो या उससे अधिक फास्टैग ले रखें हैं, जिससे एजेंसियों को कई बार टोल शुल्क काटने में परेशानी होती है। देश में बड़ी संख्या ऐसे लोगों की भी है जिनकी कार किसी दूसरे नाम पर है और फास्टैग किसी अन्य व्यक्ति के नाम पर लिया गया है और मोबाइल नंबर से जारी हुआ है। इससे भी परेशानी हो सकती है।

लास्ट डेट आगे बढ़ाने की संभावना बेहद कम: एनएचएआई के सूत्रों के मुताबिक इस बार केवाईसी अपडेट कराने की लास्ट डेट आगे बढ़ाने की संभावना बेहद कम है। बता दें 20 से 31 जनवरी के बीच बड़ी संख्या में लोगों ने केवाईसी अपडेट कराया। अभी बैंक और फास्टैग वॉलेट सुविधा मुहैया कराने वाली कंपनियों से जो डाटा मिला है, उसके मुताबिक 31 जनवरी को केवाईसी अपडेट करने की तिथि को एक महीने के लिए बढ़ाने का फैसला लिया गया था, लेकिन इसके बाद से केवाईसी अपडेट कराने वाले लोगों की संख्या में कमी आई।

क्यों केवाईसी अपडेट करना है जरूरी: सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय को लगातार शिकायत मिल रही थी कि एक वाहन में एक से अधिक फास्टैग जारी होने से दिक्कत होती है। कई बार टोल प्लाजा पर सिस्टम उस फास्टैग को रीड कर लेता है या फिर गाड़ी की नंबर प्लेट के आधार पर उस फास्टैग को स्कैन करती है, जिसके वॉलेट में पर्याप्त बैलेंस नहीं होता है। इस पर टोल बैरियर नहीं खुलता है। इसके बाद ड्राइवर दूसरे फास्टैग का वॉलेट खोलकर पर्याप्त बैलेंस दिखाते हैं और फास्टैग रीडर में गड़बड़ी का हवाला देकर टोल बैरियर खुलवा देते हैं।

एक नाम पर हो पूरी जानकारी: नियमों के हिसाब से फास्टैग लेने वाले व्यक्ति का केवाईसी अपडेट होना चाहिए। गाड़ी भी उस व्यक्ति के नाम होनी चाहिए। अभी शुरुआत में यह छूट रहेगी कि गाड़ी भले ही किसी दूसरे व्यक्ति के नाम पर हो, लेकिन जो व्यक्ति फास्टैग जारी करा रहा है, उसका केवाईसी होना जरूरी है।

फास्टैग केवाईसी कैसे करें अपडेट

जिस कंपनी का फास्टैग उसी का ऐप डाउनलोड करें: आपने जिस भी कंपनी का फास्टैग जारी करा रखा है, उसका फास्टैग वॉलेट ऐप अपने मोबाइल में डाउनलोड करें। फिर फास्टैग में दर्ज मोबाइल नंबर से लॉगिन करें और उसके बाद माय प्रोफाइल में जाएं, जहां केवाईसी पर क्लिक करें। अगर अपडेट नहीं है तो फिर केवाईसी फिल ऑप्शन पर क्लिक करके मांगी गई जानकारी दें।

ऑनलाइन भी कर सकते हैं अपडेट:  सबसे पहले www.fastag. ihmcl.com पर जाएं। यहां अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ओटीपी की मदद से लॉगइन करें। इसके बाद डैशबोर्ड मेन्यू में My Profile ऑप्शन पर जाएं। यहां केवाईसी का स्टेटस चेक करें। अगर केवाईसी अपडेट नहीं है तो सब-सेक्शन में जाएं। यहां पर जरूरी जानकारी जैसे आईडी प्रूफ, एड्रेस प्रूफ और फोटो अपलोड करें। इसके बाद सबमिट ऑप्शन पर क्लिक कर दें।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें