ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिजनेसEPFO: पुराने पीएफ के पैसे को नए खाते में ट्रांसफर करना है? सिर्फ 6 क्लिक में हो जाएगा काम 

EPFO: पुराने पीएफ के पैसे को नए खाते में ट्रांसफर करना है? सिर्फ 6 क्लिक में हो जाएगा काम 

EPF Online : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) अपनी सेवाओं को सरल बनाने के लिए विभिन्न पहल कर रहा है। डिजिटल इंडिया कार्यक्रम को आगे बढ़ाने के लिए ईपीएफओ अपनी विभिन्न सेवाओं को डिजिटल प्लेटफॉर्म पर...

EPFO: पुराने पीएफ के पैसे को नए खाते में ट्रांसफर करना है? सिर्फ 6 क्लिक में हो जाएगा काम 
Varsha Pathakलाइव मिंट ,नई दिल्लीSat, 25 Dec 2021 02:06 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

EPF Online : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) अपनी सेवाओं को सरल बनाने के लिए विभिन्न पहल कर रहा है। डिजिटल इंडिया कार्यक्रम को आगे बढ़ाने के लिए ईपीएफओ अपनी विभिन्न सेवाओं को डिजिटल प्लेटफॉर्म पर लाने में व्यस्त है। अब, एक ईपीएफओ सदस्य ईपीएफओ सदस्य पोर्टल - यूनिफाइडपोर्टल-mem.epfindia.gov.in/memberinterface पर लॉग इन करके अधिकांश ईपीएफओ सेवाओं का ऑनलाइन लाभ उठा सकता है। ईपीएफ ट्रांसफर ऑनलाइन ईपीएफओ सेवाओं में से एक है जिसे ईपीएफओ सदस्य पोर्टल पर लॉग इन करके ऑनलाइन किया जा सकता है। भविष्य निधि या पीएफ खाते के हस्तांतरण को ऑनलाइन और अधिक सरल बनाने के लिए, ईपीएफओ ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से 6 सरल चरणों का सुझाव दिया है।

कैसे करें पीएफ ट्रांसफर के लिए अप्लाई ?
1. सबसे पहले आपको EPFO के यूनिफाइड मेंबर पोर्टल https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ पर जाना होगा। यहां आपको अपने यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) और पासवर्ड का इस्तेमाल करके लॉगइन करना है।

2. इसके बाद 'ऑनलाइन सर्विस' पर जाएं और ऑप्शन ‘वन मेंबर-वन EPF अकाउंट (ट्रांसफर रिक्वेस्ट)’ पर क्लिक करें। यहां वर्तमान नियुक्ति से जुड़ी निजी जानकारी और पीएफ अकाउंट को वेरिफाई करें।

3.  इसके बाद आप 'गेट डिटेल्स' के ऑप्शन पर क्लिक करें। Get Details ऑप्शन पर क्लिक करके आपकी पिछली नियुक्ति की पीएफ अकाउंट डिटेल स्क्रीन पर आ जाएगी। ऑनलाइन क्लेम फॉर्म को अटेस्ट करने के लिए पिछले नियोक्ता और वर्तमान नियोक्ता में से किसी एक को चुनें। आप इसे ऑथराइज्ड सिग्नेटरी होल्डिंग DSC की उपलब्धता के आधार पर चुनें। दोनों में से किसी भी नियोक्ता को चुनने के बाद मेंबर आईडी या UAN दें। 

4.  फिर आपको पास अपने ऑनलाइन क्लेम फॉर्म को अटेस्ट करने के लिए पिछले नियोक्ता और वर्तमान नियोक्ता में से चुनने का विकल्प होगा। आप इसे ऑथराइज्ड सिग्नेटरी होल्डिंग DSC की उपलब्धता के आधार पर चुनें। दोनों में से किसी भी नियोक्ता को चुनकर मेंबर आईडी या UAN दें।

5. सबसे आखिर में ‘Get OTP’ ऑप्शन पर क्लिक करें, जिससे आपके पास अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आ जाएगा, फिर उस ओटीपी को डालकर सब्मिट ऑप्शन पर क्लिक करें।

6. इसके बाद ऑनलाइन आवेदन जमा करने के 10 दिन के भीतर चुनी गई कंपनी या संस्थान को PDF फाइल में अपने ऑनलाइन पीएफ ट्रांसफर आवेदन की सेल्फ अटेस्ट कॉपी जमा करें। कंपनी डिजिटल रूप से पीएफ ट्रांसफर रिक्वेस्ट को अप्रूव कर देते हैं। अप्रूवल के बाद पीएफ को वर्तमान कंपनी के साथ नए पीएफ अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाता है।

EPF बैलेंस को नए खाते में ट्रांसफर करने के लिए आपको एक्टिव यूएएन नंबर और पासवर्ड की जरूरत होगी। याद रखें कि सभी तरह की जानकारी, जैसे बैंक खाता नंबर, मोबाइल नंबर, आधार नंबर आपके यूएएन नंबर में अपडेट होने चाहिए।

epaper