Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़how and when my money is double formula behind doubling rule 72

इस फार्मूले से आपका पैसा होता है दोगुना या तीन गुना

हम अक्सर ऐसी योजनाएं बनाते हैं, जो कुछ वर्षों में हमारे पैसे को दोगुना करने में मदद करे। इस तरह के जितनी भी योजनाएं होती हैं, वो साधारण गणित पर आधारित मार्केटिंग नौटंकी के अलावा कुछ नहीं हैं। अगर आप...

Drigraj Madheshia संचारी घोष, नई दिल्लीSun, 6 Dec 2020 09:27 AM
हमें फॉलो करें

हम अक्सर ऐसी योजनाएं बनाते हैं, जो कुछ वर्षों में हमारे पैसे को दोगुना करने में मदद करे। इस तरह के जितनी भी योजनाएं होती हैं, वो साधारण गणित पर आधारित मार्केटिंग नौटंकी के अलावा कुछ नहीं हैं। अगर आप अपने घर पर आराम से बैठकर यह गणना कर रहे हैं कि आपका धन कितने समय में दोगुना हो जाएगा तो आपको नियम 72 को जानना पड़ेगा। 

राइडिंग द रोलर कोस्टर के लेखक अमित त्रिवेदी कहते हैं कि नियम 72  एक थंब रूल है, जो यह बताने में मदद करता है कि आपका पैसा कितने समय में दोगुना हो जाएगा। करने में मदद करता है। उदाहरण के लिए मान लें कि आपको अपने पैसे पर 9% सालाना रिटर्न मिल रहा है तो नियम 72 को अप्लाई करें तो  8 वर्ष (लगभग) में आपका पैसा दोगुना हो जाएगा। इसमें शर्त ये है कि यहां रिटर्न कंपाउंडेड है, जिसका मतलब है कि कमाई पर लगाम लगाई गई है।

अगर आसान शब्दों में कहें तो आप संख्या 72 लें और इसे निवेश के रिटर्न की दर से विभाजित करें। भाग देने के बाद जो संख्या आपको मिलेगी उसमें आपका पैसा दोगुना हो जाएगा। मान लें कि आपने किसी प्रोडक्ट में 1 लाख रुपये का निवेश किया है, जो आपको 9% की दर से रिटर्न देता है। अब, यदि आप संख्या 72 को 9 से विभाजित करते हैं तो आपको 8 मिलेगा। इसका मतलब है कि आपका निवेश किया हुआ 1 लाख  8 साल में 2 लाख हो गए।

72 के नियम की तरह 114 का नियम और 144 का नियम आपको बताता है कि आपका पैसा क्रमशः तिगुना और चार गुना कब हो जाएगा। इस नियम के तहत भी गणना वैसे ही होगी, जैसे नियम 72 में आपने की थी। त्रिवेदी कहते हैं, "इस तरह के थंब रूल ऑब्जर्वेशन के माध्यम से आए हैं और यह उल्लेखनीय रूप से 5% से 20% वार्षिक रिटर्न के लिए सटीक रूप से काम करता है।" अच्छी बात यह है कि अधिकांश निवेश उत्पादों के साथ, वापसी की दर इस सीमा के भीतर होती है और इसलिए नियम ठीक काम करता है।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें