DA Image
2 मार्च, 2021|1:32|IST

अगली स्टोरी

इस फार्मूले से आपका पैसा होता है दोगुना या तीन गुना

हम अक्सर ऐसी योजनाएं बनाते हैं, जो कुछ वर्षों में हमारे पैसे को दोगुना करने में मदद करे। इस तरह के जितनी भी योजनाएं होती हैं, वो साधारण गणित पर आधारित मार्केटिंग नौटंकी के अलावा कुछ नहीं हैं। अगर आप अपने घर पर आराम से बैठकर यह गणना कर रहे हैं कि आपका धन कितने समय में दोगुना हो जाएगा तो आपको नियम 72 को जानना पड़ेगा। 

यह भी पढ़ें: ITR भरने से पहले जान लें जरूरी बातें ताकि न हो आपका नुकसान

राइडिंग द रोलर कोस्टर के लेखक अमित त्रिवेदी कहते हैं कि नियम 72  एक थंब रूल है, जो यह बताने में मदद करता है कि आपका पैसा कितने समय में दोगुना हो जाएगा। करने में मदद करता है। उदाहरण के लिए मान लें कि आपको अपने पैसे पर 9% सालाना रिटर्न मिल रहा है तो नियम 72 को अप्लाई करें तो  8 वर्ष (लगभग) में आपका पैसा दोगुना हो जाएगा। इसमें शर्त ये है कि यहां रिटर्न कंपाउंडेड है, जिसका मतलब है कि कमाई पर लगाम लगाई गई है।

यह भी पढ़ें: Petrol Diesel Price Today: मुंबई-जयपुर में पेट्रोल 90 के पार, चेक करें अपने शहर का रेट

अगर आसान शब्दों में कहें तो आप संख्या 72 लें और इसे निवेश के रिटर्न की दर से विभाजित करें। भाग देने के बाद जो संख्या आपको मिलेगी उसमें आपका पैसा दोगुना हो जाएगा। मान लें कि आपने किसी प्रोडक्ट में 1 लाख रुपये का निवेश किया है, जो आपको 9% की दर से रिटर्न देता है। अब, यदि आप संख्या 72 को 9 से विभाजित करते हैं तो आपको 8 मिलेगा। इसका मतलब है कि आपका निवेश किया हुआ 1 लाख  8 साल में 2 लाख हो गए।

यह भी पढ़ें: मंडी भाव: सोयाबीन रिफाइंड समेत सभी तेलों में सुधार, मसूर के भाव में कमी, चना दाल सस्ती

72 के नियम की तरह 114 का नियम और 144 का नियम आपको बताता है कि आपका पैसा क्रमशः तिगुना और चार गुना कब हो जाएगा। इस नियम के तहत भी गणना वैसे ही होगी, जैसे नियम 72 में आपने की थी। त्रिवेदी कहते हैं, "इस तरह के थंब रूल ऑब्जर्वेशन के माध्यम से आए हैं और यह उल्लेखनीय रूप से 5% से 20% वार्षिक रिटर्न के लिए सटीक रूप से काम करता है।" अच्छी बात यह है कि अधिकांश निवेश उत्पादों के साथ, वापसी की दर इस सीमा के भीतर होती है और इसलिए नियम ठीक काम करता है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:how and when my money is double formula behind doubling rule 72