ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News BusinessHonda can launch electric vehicle soon in Indian market

भारतीय बाजार में जल्द इलेक्ट्रिक वाहन उतार सकती है होंडा

जापान की वाहन कंपनी होंडा ने कहा है कि वह भारतीय बाजार में काफी जल्दी इलेक्ट्रिक वाहन ला सकती है। कंपनी ने कहा है कि यदि बाजार की पर्याप्त मांग हो जिससे हम टिक सकें तो हम इलेक्ट्रिक वाहन पेश कर सकते...

भारतीय बाजार में जल्द इलेक्ट्रिक वाहन उतार सकती है होंडा
नई दिल्ली। एजेंसी Mon, 17 Sep 2018 12:06 AM
ऐप पर पढ़ें

जापान की वाहन कंपनी होंडा ने कहा है कि वह भारतीय बाजार में काफी जल्दी इलेक्ट्रिक वाहन ला सकती है। कंपनी ने कहा है कि यदि बाजार की पर्याप्त मांग हो जिससे हम टिक सकें तो हम इलेक्ट्रिक वाहन पेश कर सकते हैं। भविष्य के वाहनों के लिए कई तरह की प्रौद्योगिकियों पर विचार करने की जरूरत है। कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। 

होंडा भारत में पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी के जरिए मौजूद है। वह यहां आठ मॉडल बेचती है। कंपनी भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) लाने की रणनीति पर काम कर रही है। होंडा कार्स इंडिया लि.(एचसीआईएल) के वरिष्ठ उपाध्यक्ष एवं निदेशक (बिक्री एवं विपणन) राजेश गोयल ने कहा, जहां तक इलेक्ट्रिक वाहन का सवाल है, कुछ वजह से ऐसा लगता है कि हम इस प्रौद्योगिकी का समर्थन नहीं करते हैं। यह सही नहीं है। हमारे पास ईवी प्रौद्योगिकी है और हम इसे यहां काफी जल्दी ला सकते है। 

उन्होंने कहा कि कंपनी ईवी रणनीति पर काम कर रही है और यह समय पर तैयार हो जाएगी। हम जब बाजार की मांग होगी यहां ईवी ला सकेंगे। गोयल ने कहा कि भारत जैसे देश में हम कई तरह की प्रौद्योगिकियों पर ध्यान दे सकते हैं। इनमें हाइब्रिड भी है। इससे हम उत्सर्जन घटा सकते हैं तथा वायु प्रदूषण में कमी ला सकते हैं। उल्लेखनीय है कि तेल आयात तथा प्रदूषण में कमी लाने के मकसद से सरकार जैव-ईंधन, एथनॉल और मेथनॉल ईंधन के साथ इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा दे रही है। 

सुपर टाइफून मांगखुट चीन पहुंचा, 24.5 लाख लोगों को हटाया गया

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें