DA Image
13 अप्रैल, 2021|3:43|IST

अगली स्टोरी

एसबीआई से पीएनबी तक का होम लोन हुआ सस्ता, लेकिन फायदा सिर्फ इन ग्राहकों को ही मिलेगा

those who are working in the informal sector will be eligible to get a home loan ranging from    2 lak

चालू वित्त वर्ष समाप्ति के करीब आने पर बैंकों ने अपने लोन देने के लक्ष्य को पाने के लिए ब्याज दर में बड़ी कटौती है। बैंकों ने 31 मार्च तक होम लोन लेने वालों को 6.65% से 6.80% की ब्याज दर पर लोन देने का ऐलान किया है। ऐसे में अगर आप पहले से किसी बैंक से होम ले रखें और सोच रहे हैं कि इसका फायदा आपको भी मिलेगा तो सही नहीं है। बैंक ने यह स्कीम सिर्फ नए ग्राहकों के लिए निकाली है। पुराने ग्राहकों को ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं किया गया है। बता दें अगर आपका क्रेडिट स्कोर खराब है तो आप एनबीएफसी से लोन लेने का चुनाव कर सकते हैं। वहीं, क्रेडिट स्कोर ठीक है तो आप बैंक को पहली प्राथमिकता दें।

यह भी पढ़ें: सोने में गिरावट बढ़ाएगी गोल्ड लोन लेने वालों की परेशानी, जानें कैसे

आईसीआईसीआई ने भी सस्ता किया लोन

भारतीय स्टेट बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, एचडीएफसी के बाद निजी क्षेत्र के बैंक आईसीआईसीआई ने भी शुक्रवार को ब्याज दर में कटौती का ऐलान किया। बैंक के अनुसार, 5 मार्च से 75 लाख रुपये का होम लोन ग्राहक 6.7 फीसदी की दर से ले सकते हैं। बैंक के अनुसार, यह उसका 10 साल में सबसे कम ब्याज दर है। हालांकि, इसका फायदा उठाने के लिए 31 मार्च तक लोन लेना होगा।

इन बैंकों द्वारा दिए जा रहे हैं सस्ता होम लोन

  • एसबीआई 6.70 
  • कोटक महिंद्रा बैंक 6.65
  • एचडीएफसी लिमिटेड 6.75
  • आईसीआईसीआई बैंक 6.70
  • यूनियन बैंक ऑफ इंडिया 6.80
  • पंजाब नेशनल बैंक 6.80

पुराने ग्राहकों को कब होगा फायदा

सस्ते होम लोन के लिए पुरान ग्राहकों को आरबीआई द्वारा रेपो रेट में कटौती का इंतजार करना होगा। ऐसा इसलिए कि आरबीआई ने 1 अक्तूबर, 2019 को निर्देश दिया था कि सभी बैंक होम लोन रेट को एक्सटर्नल बेंचमार्क से जोड़े। इसके बाद होम लोन पर ब्याज को रेपो रेट और स्प्रेड मार्जिन को मिलाकर गणना किया जाता है। यानी रेपो रेट में कटौती होते ही पुराने ग्राहकों को इसका फायदा मिलेगा।

ट्रांसफर का विकल्प चुन सकते हैं पुराने गाहक

बैंकिंग विशेषज्ञों का कहना है कि अगर आपका बैंक आपसे मौजूदा दर के मुकाबले 50 बेसिस प्वाइंट अधिक ब्याज वसूल रहा है और लोन की अवधि 10 साल से अधिक है तो होम लोन ट्रांसफर का विकल्प चुन सकते हैं। हालांकि, इसके लिए पहले ट्रांसफर चार्ज और ब्याज दर की जानकारी जुटा लें। इसके बाद देंखे कि क्या होम लोन को ट्रांसफर कराने से फायदा मिल रहा है या नहीं।
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Home loan cheaper but only new customers will get the benefit SBI latest Interest Rate Kotak Mahindra Bank HDFC Limited ICICI Bank Union Bank of India Punjab National Bank