ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News BusinessHoliday in stock market today BSE NSE will remain closed today know what is Balipratipada

शेयर बाजार में आज छुट्टी, बीएसई-एनएसई बंद रहेंगे, जानें क्या है बालिप्रतिपदा

Share Market Holiday: आज की छुट्टी नवंबर में शेयर बाजारों की पहली छुट्टी है। इस महीने 27 नवंबर को गुरुनानक जयंती के अवसर पर शेयर बाजार में फिर छुट्टी रहेगी। अगले महीने 25 दिसंबर को छुट्टी रहेगी।

शेयर बाजार में आज छुट्टी, बीएसई-एनएसई बंद रहेंगे, जानें क्या है बालिप्रतिपदा
Drigraj Madheshiaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 14 Nov 2023 06:31 AM
ऐप पर पढ़ें

Stock Market Holiday: आज 14 नवंबर, 2023 को दिवाली बालीप्रतिपदा के अवसर पर शेयर बाजार बंद रहेगा। बीएसई-एनएसई आज बंद रहेंगे। इक्विटी सेगमेंट, इक्विटी डेरिवेटिव्स सेगमेंट और एसएलबी सेगमेंट में कोई ट्रेडिंग नहीं होगी। मुद्रा डेरिवेटिव बाजार भी आज कारोबार के लिए बंद है।

बता दें आज की छुट्टी नवंबर में शेयर बाजारों की पहली छुट्टी है। इस महीने 27 नवंबर को गुरुनानक जयंती के अवसर पर शेयर बाजार में फिर छुट्टी रहेगी। अगले महीने 25 दिसंबर को क्रिसमस के मौके पर शेयर बाजार बंद रहेंगे।

एमसीएक्स पहले हाफ में बंद

आज कमोडिटी सेगमेंट में मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर कारोबार मंगलवार को पहले हाफ में बंद रहेगा और दूसरे हाफ में शाम करीब 5 बजे फिर से शुरू होगा। मुद्रा डेरिवेटिव खंड और ब्याज दर डेरिवेटिव खंड में कारोबार दिन के दौरान निलंबित रहेगा।

यह भी पढ़ेंगेल ने दुनिया में पहली बार काम किया ऐसा, समय के साथ बचा लिया ढेर सारा पैसा

क्या है बालिप्रतिपदा : दिवाली के चौथे दिन बालिप्रतिपदा या बाली पद्यमी मनाई जाती है। यह दिन वामन अवतार में राक्षस-राजा बाली पर भगवान विष्णु की जीत के राजा की दुनिया में वापसी का जश्न मनाता है।

दिवाली की 'कमाई' अगले ही दिन गंवाई

स्थानीय शेयर बाजारों में सोमवार को गिरावट रही और बीएसई सेंसेक्स 325 अंक से अधिक के नुकसान के साथ बंद हुआ। दिवाली के दिन की बढ़त को गंवाते हुए 30 शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 325.58 अंक की गिरावट के साथ 64,933.87 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान एक समय यह 406.09 अंक तक लुढ़क गया था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 82 अंक की गिरावट के साथ 19,443.55 अंक पर बंद हुआ।

क्यों गिर रहा बाजार: विशेषज्ञों के मुताबिक दीपावली के बाद, वैश्विक अनिश्चितता के बीच घरेलू बाजार में सुधार आया। अगस्त की तुलना में सितंबर महीने में औद्योगिक उत्पादन (आईआईपी) में गिरावट तथा विनिर्माण पीएमआई का कमजोर होना वैश्विक रुख को बताता है जहां बढ़ती ब्याज दर और महंगाई से रुख निर्धारित हो रहा है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें