DA Image
हिंदी न्यूज़ › बिजनेस › एफडी पर बैंक से ज्यादा ऊंचा ब्याज दे रही एनबीएफसी, ऑनलाइन निवेश पर 0.10 फीसद का अतिरिक्त फायदा
बिजनेस

एफडी पर बैंक से ज्यादा ऊंचा ब्याज दे रही एनबीएफसी, ऑनलाइन निवेश पर 0.10 फीसद का अतिरिक्त फायदा

नई दिल्ली। एजेंसीPublished By: Drigraj Madheshia
Mon, 07 Jun 2021 08:54 AM
एफडी पर बैंक से ज्यादा ऊंचा ब्याज दे रही एनबीएफसी, ऑनलाइन निवेश पर 0.10 फीसद का अतिरिक्त फायदा

रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने लगातार छठी बार रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया है। हालांकि, जरूरत पर दरों में कटौती का संकेत भी दिया है। ऐसे में आने वाले समय में जमा दरों में और ज्यादा कटौती की जा सकती है। जबकि सरकारी बैंकों में सावधी जमा यानी एफडी की दरें पहले ही पांच फीसदी से नीचे जा चुकी हैं। इसी वजह से निवेशकों के लिए अपनी जमा-पूंजी को बढ़ाने के लिए मौजूदा उच्च एफडी दरों पर निवेश करना महत्वपूर्ण है। मौजूदा दौर में बजाज फाइनेंस ऑनलाइन एफडी निवेश का एक पसंदीदा विकल्प हो सकता है, जो आपकी जमा-पूंजी की उच्चतम सुरक्षा के साथ-साथ आकर्षक रिटर्न प्रदान करता है। इसमें सरकारी बैंकों की एफडी के मुकाबले करीब आधा फीसदी ज्यादा ब्याज मिल रहा है। वहीं ऑनलाइन निवेश करने पर अतिरिक्त 0.10 फीसदी ब्याज की भी पेशकश की जा रही है।

यह भी पढ़ें: डेट म्यूचुअल फंड से ज्यादा फायदेमंद एफडी, एक ही बैंक में सभी फिक्स डिपॉजिट नहीं करें

सुनिश्चित रिटर्न

बजाज फाइनेंस ऑनलाइन एफडी वरिष्ठ नागरिकों को किसी भी माध्यम से निवेश करने पर 6.75% तक के बेहद आकर्षक ब्याज दरों की पेशकश कर रही है, जबकि ऑनलाइन निवेश करने वाले गैर-वरिष्ठ नागरिकों को 6.60% तक ब्याज मिल रहा है। पोस्टऑफिस और अन्य बड़े बैंकों की एफडी की तुलना में ये ब्याज दरें अपेक्षाकृत अधिक हैं। उच्चतम ब्याज दर से निवेशकों को मैच्योरिटी पर बेहतर रिटर्न मिलना सुनिश्चित हो जाता है, और इस तरह उनकी जमा-पूंजी में वृद्धि होती है। चक्रवृद्धि ब्याज के फायदे की वजह से लंबे समय के लिए निवेश करने पर ज्यादा रिटर्न मिलता है।

एफडी से नियमित कमाई का भी मौका

इसके अलावा, आप नॉन-कम्युलेटिव एफडी में अपनी पसंद के अनुरूप समयावधि के लिए इतनी ही राशि का निवेश करके नियमित अंतराल पर भुगतान पाने के विकल्प का भी लाभ उठा सकते हैं। निवेशक मासिक, तिमाही, छमाही, वार्षिक आधार पर, या फिर मैच्योरिटी पर भुगतान पाने का विकल्प चुन सकते हैं। यह सुविधा वरिष्ठ नागरिकों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है, जो इस प्रकार प्राप्त होने वाली राशि से अपने मासिक खर्चों को पूरा करने की योजना बना सकते हैं।

समय से पहले निकासी

बजाज फाइनेंस के साथ, कोई भी निवेशक आपात स्थिति के दौरान अपने एफजी से समय से पहले पैसे निकाल सकता है। बजाज फाइनेंस एफडी पर आसानी से मिलने वाला लोन प्रदान करता है, जिससे निवेशक अपनी एफडी पर निवेश की गई राशि के 75% तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं। एफडी पर लोन देने की प्रक्रिया में न्यूनतम कागजी कार्रवाई की जरूरत होती है, साथ ही यह प्रक्रिया बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के तुरंत पूरी की जाती है।

सुविधाजनक ऑनलाइन प्रक्रिया

अब निवेशक विभिन्न प्रकार के दस्तावेजों की कॉपी जमा करने और लंबी कतारों में खड़े होने की परेशानी के बिना एफडी में निवेश कर सकते हैं। बजाज फाइनेंस ऑनलाइन एफडी के साथ निवेशक को संपर्क-रहित और कागजी कार्रवाई के बिना ऑनलाइन प्रक्रिया का फायदा मिलता है। ऑनलाइन निवेश करने वालों को 0.10% की अतिरिक्त दर का लाभ भी दिया जाता है।

सुरक्षा एवं विश्वसनीयता

बजाज फाइनेंस ऑनलाइन एफडी को भारत की अग्रणी क्रेडिट रेटिंग एजेंसियों, यानी क्रिसिल से (एफएएए) और इक्रा से (एमएएए) से उच्चतम रेटिंग मिली हुई है। इसके अलावा, बजाज फाइनेंस इकलौती ऐसी एनबीएफसी है जिसके पास 'बिना दावे के डिपॉजिट की संख्या शून्य' है, जो समय पर भुगतान के साथ-साथ ग्राहकों को बिना किसी डिफॉल्ट के बेहतरीन अनुभव प्रदान करने का संकेत है।

संबंधित खबरें