Higher fares may have to be paid on ticket check ticket booking - टिकट की ज्यादा पड़ताल पर देना पड़ सकता है अधिक किराया DA Image
21 नवंबर, 2019|9:49|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

टिकट की ज्यादा पड़ताल पर देना पड़ सकता है अधिक किराया

ticket booking

हवाई सफर के पहले सस्ते में टिकट खरीदने के लिए लोग आमतौर पर यात्रा पोर्टल या विमान कंपनियों की वेबसाइट पर बार-बार सर्च करते हैं। लेकिन आप जानकर हैरान होंगे कि ऐसा करना आपके लिए महंगा साबित होता है। दरअसल विमान कंपनियां या यात्रा पोर्टल मोबाइल-कंप्यूटर से टिकट की पड़ताल पर नजर रखते हैं। बार-बार सर्च करने पर हर बार वह किराया बढ़ाकर दिखाती हैं जो आपके लिए महंगा साबित होता है।

यात्रा की जानकारी ऐसे छुपाएं - 

इंटरनेट के इस्तेमाल पर विमान या अन्य कंपनियां आपके हर सर्च पर नजर रखती हैं जिनसे आपकी योजनाओं के बारे में जानकारी मिल सके। लेकिन गूगल क्रोम, इंटरनेट एक्सप्लोरर और सफारी ब्राउजर इनकोजिंटो नाम से एक विकल्प भी देती हैं कि जिससे उस सर्च को छुपा सकते हैं। इसे प्राइवेड मोड कहते हैं। ऐसा होने पर कोई कंपनी आपकी सर्च पर नजर नहीं रख पाती है। गूगल क्रोम में कंट्रोल, शिफ्ट और एन को एक साथ दबाने पर यह विकल्प आता है। वहीं सफारी में फाइल विकल्प में जाकर न्यू प्राइवेट विंडो विकल्प का चुनाव करना पड़ता है।

टिकट से पहले किराये की तुलना जरूर करें -

कई यात्रा पोर्टल सस्ते में हवाई टिकट देने का दावा करते हैं। लेकिन दो-तीन पोर्टल पर इसकी पड़ताल करें। आईआरसीटीसी हवाई टिकट बुक करने की सुविधा भी देती है। विशेषज्ञों का कहना है कि उससे टिकट लेना फायदे का सौदा हो सकता है। आईआरसीटीसी सुविधा शुल्क के रूप में प्रति टिकट महज 59 रुपये लेती है जबकि यात्रा पोर्टल या विमान कंपनियां इसके लिए 200 से 400 रुपये तक वसूलती हैं।

एक माह पहले बुकिंग करना फायदे का सौदा -

हवाई यात्रा की योजना एक माह पहले बनाकर टिकट बुक कराना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। आमतौर पर कंपनियां त्योहार, सप्ताहांत और कुछ खास दिनों में किराया महंगा रखती हैं। यात्राडॉटकॉम के मुख्य कार्यकारी शरत ढल का कहना है कि विमान कंपनियां यात्रा की तारीख से तीन हफ्ते पहले किराया बढ़ाना शुरू कर देती हैं। ऐसे में उसके पहले टिकट लेना सस्ता पड़ता है।

विशेष पेशकश का फायदा पड़ताल कर उठाएं -

सीधी उड़ान की बजाय एक या दो स्थानों पर रुकने वाले विमान का किराया कम होता है। आने और जाने का एक साथ टिकट लेने की सस्ती पेशकश की जा रही है तो आंखमूंदकर फैसला न करें। इसके पहले बजट एयरलाइन से एक ओर के किराये से तुलना करें। विशेषज्ञों का कहना है कि बजट एयरलाइन का किराया आमतौर पर कम होता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Higher fares may have to be paid on ticket check ticket booking