Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़HDFC bank launches Shaurya KGC card for armed forces before independence day

स्वतंत्रता दिवस पर HDFC Bank ने दिया जवानों को तोहफा, लॉन्च किया शॉर्य कार्ड

74वें स्वतंत्रता दिवस से एक दिन पहले एचडीएफसी बैंक लिमिटेड (HDFC Bank) ने थल सेना, वायु सेना और नौसेना में काम करने वाले जवानों के लिए ‘शॉर्य किसान गोल्ड क्रेडिट कार्ड’ ...

स्वतंत्रता दिवस पर HDFC Bank ने दिया जवानों को तोहफा, लॉन्च किया शॉर्य कार्ड
Sheetal Tanwar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीFri, 14 Aug 2020 03:45 PM
हमें फॉलो करें

74वें स्वतंत्रता दिवस से एक दिन पहले एचडीएफसी बैंक लिमिटेड (HDFC Bank) ने थल सेना, वायु सेना और नौसेना में काम करने वाले जवानों के लिए ‘शॉर्य किसान गोल्ड क्रेडिट कार्ड’  (Shaurya Kisan Gold Credit Card) लॉन्च किया  ये कार्ड तीनों सेनाओं के जवानों के अलावा बीएसएफ, सीआईएसएफ, आईटीपीबीपी एवं अन्य अर्द्ध सैनिक बल के जवानों को भी मिल सकेगा। 

प्राइवेट सेक्टर के सबसे बड़े बैंक एचडीएफसी ने ‘शॉर्य केजीसी कार्ड’ कार्ड 45 लाख जवानों के लिए लेकर आई है। यह कार्ड डिजिटल माध्यम से मुंबई में बैंक के एमडी आदित्य पुरी, रूरल बैंकिंग ग्रुप के बिजनेस हेड राजिंदर बब्बर ने लॉन्च किया।

इस कार्ड में मिलेंगी जवानों को ये सुविधाएं
- शौर्य किसान कार्ड सरकार के किसान क्रेडिट कार्ड के जुड़े दिशा-निर्देशों पर आधारित है।
- इस कार्ड पर 2 लाख रुपये की जगह 10 लाख रुपये का लाइफ कवर मिलेगा।
- इस कार्ड के लिए अप्लाई करने के लिए जवालों को व्यक्तिगत तौर पर उपस्थित होने की जरूरत नहीं होगी।
- इस कार्ड के जरिये कृषि कार्य से जुड़ी जरूरतों के लिए फाइनेंस की सुविधा ले सकेंगे। इसके अलावा उपकरणों, सिंचाई और स्टोरेज को बढ़ाने जैसी जरूरतों को भी फाइनेंस कराया जा सकेगा।

ये होंगी शर्तें
किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए सरकार ने न्यूनतम 5 एकड़ जमीन की सीमा तय की है लेकिन सशस्त्र बल के जवान के पास यदि 2 एकड़ जमीन है, तो भी उन्हें एचडीएफसी बैंक का शौर्य किसान गोल्ड कार्ड मिल जाएगा।

नौकरी में रहना जरूरी
बैंक के मुताबिक कार्ड बनवाने के लिए जवान को नौकरी में रहना जरूरी है। एक बार कार्ड बन जाने के बाद जब जवान रिटायर होगा तब भी उसका शौर्य कार्ड बना रहेगा और इसकी सुविधाएं मिलती रहेंगी।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें