ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News BusinessGurunanak Jayanti Holiday in stock market banks and government offices today

गुरुनानक जयंती: शेयर बाजार, बैंक और सरकारी दफ्तरों में आज छुट्टी 

Holiday Today: कार्तिक पूर्णिमा और गुरुनानक जयंती के अवसर पर कुछ शहरों को छोड़ आज पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे। शेयर बाजारा में कोई कारोबार नहीं होगा और स्कूल-कॉलेजों में भी छुट्टी है।

गुरुनानक जयंती: शेयर बाजार, बैंक और सरकारी दफ्तरों में आज छुट्टी 
Drigraj Madheshiaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 27 Nov 2023 06:58 AM
ऐप पर पढ़ें

गुरुनानक जयंती के अवसर पर सोमवार को शेयर बाजार बंद रहेंगे। दूसरी ओर, अहमदाबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, गंगटोक, गुवाहाटी, हैदराबाद, इंफाल, कोच्चि, पणजी, पटना, त्रिवेंद्रम और शिलांग को छोड़कर पूरे देश में बैंक भी बंद रहेंगे। इस वजह से शेयर बाजार में जहां, कारोबारी सत्र मंगलवार से शुरू होगा वहीं, स्कूल, कॉलेज और सरकारी दफ्तर भी गुलजार होंगे। 

आज इक्विटी सेगमेंट, इक्विटी डेरिवेटिव्स सेगमेंट और एसएलबी सेगमेंट में ट्रेडिंग नहीं होगी। इसके अलाव करेंसी डेरिवेटिव मार्केट में भी ट्रेड  बंद रहेगा। दोनों एक्सचेंज हाउस, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में कारोबार मंगलवार, 28 नवंबर को फिर से शुरू होगा। इस साल नवंबर में अब तक विभिन्न त्योहारों और छुट्टियों के कारण 14 दिन बाजार बंद रहा।

कैसी रहेगी शेयर बाजार की चाल: साथ ही विदेशी निवेशकों की कारोबारी गतिविधियों और डॉलर के मुकाबले रुपये की स्थिति पर भी निवेशकों की नजर रहेगी। घरेलू व्यापक आर्थिक मोर्चे पर जुलाई-सितंबर तिमाही के लिए जीडीपी के आंकड़े गुरुवार को जारी किए जाएंगे। पीएमआई आंकड़े शुक्रवार को घोषित किए जाएंगे। इसके अलावा मासिक बिक्री आंकड़ों की घोषणाओं के बीच वाहन कंपनियां सुर्खियों में बनी रहेंगी।

Bank Holiday List December 2023: बैंक हड़ताल और छुट्टियों के कारण दिसंबर में 18 दिन बंद रहेंगे

बाजार विश्लेषकों के मुताबिक वैश्विक रुझान अपेक्षाकृत मंद हैं। निवेशक कच्चे तेल की कीमतों, अमेरिकी बॉन्ड और डॉलर सूचकांक में उतार-चढ़ाव पर बारीकी से नजर रखेंगे। कुछ महत्वपूर्ण घटनाक्रम हैं, जो भारत में विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) के प्रवाह को प्रभावित कर सकते हैं।

(एजेंसी इनपुट के साथ)

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें